काम की खबर :: छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार देगी 30% सब्सिडी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

काम की खबर :: छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार देगी 30% सब्सिडी , क्लिक करे और  पढ़े पूरी खबर 


शहर में अगर आपके घर की छत पर जगह है तो सोलर रूफ टॉप प्लांट लगाने से आपका बिजली बिल कम हो सकता है। वहीं गांव में बिना बिजली के हैं तो यह संकट भी सस्ते सोलर प्लांट से दूर हो सकेगा।

 प्रदेश सरकार ने सोलर प्लांट पर 30 फीसदी तक सब्सिडी देने जा रही है। यह केंद्र सरकार से मिलने वाली 30 फीसदी की छूट से अलग होगी। इस पॉलिसी के लागू होने के बाद सोलर पॉवर सेक्टर में जबरदस्त उछाल आने की संभावना जताई जा रही है। प्राइवेट कंपनियों के लिए भी यूपी एक बड़े बाजार के तौर पर उभर रहा है। प्रदेश सरकार इस सब्सिडी के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव ला रही है। इसके लिए सभी तरह की औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। आचार संहिता के बाद कैबिनेट से स्वीकृति मिल जाएगी।


कितना होगा खर्चा ??
अभी रूफ टॉप सोलर प्लांट की औसत लागत 70 हजार रुपये प्रति किलोवाट तक आती है। पांच किलोवाट के प्लांट लगाने पर करीब 3.5 लाख रुपये खर्च होते हैं। इसमें 30 फीसदी (करीब 1.05 लाख रुपये) केंद्रीय सब्सिडी मिल जाती है। फिर भी उपभोक्ता को 2.45 लाख रुपये निवेश करना पड़ता है। जो काफी महंगा पड़ता है। अब प्रदेश सरकार भी 30 फीसदी सब्सिडी देगी। इससे कीमतें घट कर महज 1.40 लाख रुपये रह जाएगी।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -

Post a Comment

Previous Post Next Post