काम की खबर :: 500 और 2000 रुपये के लिखे हुए नोट भी है मान्य , बैंक नहीं कर सकते नोटों को लेने से मना , दस रूपये के सभी सिक्के भी मान्य , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

काम की खबर :: 500 और 2000 रुपये के लिखे हुए नोट भी है मान्य , बैंक नहीं कर सकते नोटों को लेने से मना , दस रूपये के सभी सिक्के भी मान्य , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि बैंक 500 और 2000 रुपये पर कुछ लिखा होने पर से उसे स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकते। हालांकि, व्यक्ति ऐसे नोटों को बदलवा नहीं सकता। ऐसे नोट केवल जमाकर्ता के व्यक्तिगत खाते में जमा किए जा सकते हैं। आरबीआई के अधिकारियों शुक्रवार को कहा, केंद्रीय बैंक पहले भी इस संबंध में भ्रम दूर कर चुका है। उन्होंने कहा, दिल्ली के प्रगति मैदान में लगे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में लगे आरबीआई के स्टॉल पर लोग हमसे 500 और 2000 रुपये के नए नोटों पर कुछ लिखा होने की स्थिति में उनकी वैधता पर सवाल कर रहे हैं। 

हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि नोट पर कुछ लिखा होने या रंग लग जाने की स्थिति में भी वे वैध हैं। बैंक उन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं।अधिकारियों ने कहा, हालांकि, ग्राहक ऐसे नोटों को बैंक से बदलवा नहीं सकते हैं। लेकिन ऐसे नोट वह अपने व्यक्तिगत खातों में जमा करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आरबीआई स्वच्छ नोटों की नीति का अनुसरण करता है। नए नोटो को लेकर अभी रिफंड नीति नहीं आई है। इसलिए जिन नोटों पर कुछ लिखा है उन्हें बदलवाया नहीं जा सकता है पर खाते में जमा किया जा सकता है। आरबीआई ने ऐसे नोटों का लीगल टेंडर वापस नहीं लिया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आरबीआई आर्थिक साक्षरता के तहत मेला आने वाले लोगों को जागरूक कर रहा है।

दस रूपये के सभी सिक्के भी मान्य 
आरबीआई ने कहा, लोग हमारे पास शिकायतें ले कर आ रहे हैं कि दुकानदार 10 रुपये के सिक्के नहीं ले रहे हैं। हमने ऐसी शिकायतें लेकर आ रहे लोगों को स्पष्ट कर दिया है कि 10 रुपये के सभी सिक्के मान्य है। हमने इस संबंध में अधिसूचना को मेले में लगाया हुआ है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में भारतीय रिजर्व बैंक आर्थिक साक्षरता के तहत मेला आने वाले लोगों को जागरूक कर रहा है।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -

Post a Comment

Previous Post Next Post