प्रदेश के एडेड कॉलेजो में शिक्षक भर्ती के लिए करना होगा अभी और लम्बा इंतज़ार , क्लिक करे और पढ़े वजह आखिर क्यों करना होगा लम्बा इंतज़ार ??

प्रदेश के एडेड कॉलेजो में शिक्षक भर्ती के लिए करना होगा अभी और लम्बा इंतज़ार , क्लिक करे और पढ़े वजह आखिर क्यों करना होगा लम्बा इंतज़ार ??


प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों (एडेड) में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के अध्यक्ष और चार सदस्यों के रिक्त पदों पर चयन की प्रक्रिया अभी चल रही है। माना जा रहा है कि दिसम्बर के अंत तक चयन प्रक्रिया पूरी हो पाएगी।अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के बाद आयोग की बैठक होगी, जिसमें विज्ञापन संख्या 47 के तहत विज्ञापित असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराने पर फैसला होगा। 

इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया संपन्न हुए एक वर्ष से अधिक गुजर चुके हैं इसलिए आयोग नए अभ्यर्थियों को मौका देने के लिए फिर से आवेदन लेने का फैसला भी ले सकता है। अगर ऐसा नहीं भी होता है और जनवरी तक आयोग की बैठक होती है तो फरवरी या मार्च तक ही लिखित परीक्षा हो सकेगी। 
स्पष्ट है कि 35 विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर के इन 1150 पदों पर वर्तमान शैक्षिक सत्र में चयन हो पाना संभव नहीं दिख रहा है। सूबे के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों के कुल 12508 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 5651 पदों पर ही शिक्षकों की तैनाती है जबकि 6855 पद खाली हैं। रिक्त पदों की संख्या कुल स्वीकृत पदों का 55 फीसदी है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में 903 संविदा शिक्षकों की तैनाती की गई है। विज्ञापन संख्या 46 के तहत जिन विषयों के इंटरव्यू नहीं हो सके हैं, उनका इंटरव्यू भी अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के बाद ही संभव हो सकेगा।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -

Post a Comment

Previous Post Next Post