सीबीएसई परीक्षा 2020: कौन बदल सकता है परीक्षा केंद्र, कैसे करें आवेदन, क्या हैं शर्ते, क्लिक करे और जानें 10 खास बातें

सीबीएसई परीक्षा 2020: कौन बदल सकता है परीक्षा केंद्र, कैसे करें आवेदन, क्या हैं शर्ते, क्लिक करे और जानें 10 खास बातें




केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों, नोडल केंद्रों, पात्रता मानदंड, प्रक्रियाओं, निजी उम्मीदवारों के लिए प्रावधान और गतिविधियों की अनुसूची आदि के बारे में महत्वपूर्ण सूचना और प्रावधान जारी मंगलवार को जारी किया। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सभी छात्र अपना परीक्षा केंद्र नहीं बदल सकते हैं। इसके लिए निर्धारित दिशा निर्देश हैं। 

1. एक ही जिले में छात्र अपना परीक्षा केंद्र नहीं बदल सकता 
बोर्ड ने परीक्षा केंद्र बदलने की शर्तों के बारे में अपनी वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी दी है। बोर्ड का कहना है कि एक ही जिले में छात्र अपना परीक्षा केंद्र नहीं बदल सकता है। जैसे यदि छात्र जहां रहता है और वहीं पढ़ता भी है लेकिन उसी जिला में वह दूसरा परीक्षा केंद्र चाहता है तो उसका परीक्षा केंद्र नहीं बदला जाएगा। यह नियम कोविड-19 के कारण उपजी स्थिति को देखते हुए लिया गया है। 

2. दिल्ली को माना गया पूरा एक जिला
दिल्ली में किसी जिले का छात्र अपना परीक्षा केंद्र नहीं बदल पाएगा। छात्र ने यदि अपना परीक्षा केंद्र उस जिला में बदलने की अपील की जहां वह वर्तमान में रह रहा है और वहां सीबीएसई से संबद्ध स्कूल नहीं है तो उसे निकट के जिला के स्कूल में सेंटर दिया जाएगा। 

3. हर जिले में एक स्कूल नोडल केंद्र होगा। ऐसे छात्र अपने स्कूल बदल सकते हैं जो हास्टल में रहते हों। इसके अलावा यह सुविधा उन छात्रों को भी दी गई है जो राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित हों। इसके अलावा उन छात्रों को भी यह सुविधा दी जाएगी जो देश में एक जिले से दूसरे जिले में चले गए हों।

4. प्राइवेट छात्रों को भी सुविधा
बोर्ड ने इनके लिए विधिवत गाइड लाइन जारी की है। इसके अलावा प्राइवेट छात्र भी निर्धारित शर्तों के साथ परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। विधिवत जानकारी छात्रों को सीबीएसई की वेबसाइट से मिल सकती है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि कोई छात्र अपना केंद्र बदलने के लिए सीबीएसई को न मेल करे वह अपने स्कूल को इसके बारे में बताए और स्कूल सीबीएसई को इसकी जानकारी देगा। 

5. एप से जान जाएंगे परीक्षा केंद
बोर्ड ने छात्रों से परीक्षा केंद्र के बारे में सही लोकेशन जानने के लिए एप डालउनलोड करने के लिए कहा है। इस एप का नाम एग्जामिनेशन सेंटर लोकेटर ऑफ सीबीएसई है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 

6. हेल्पलाइन नंबर 
इसके अलावा सीबीएसई ने हेल्पलाइन नंबर 1800118002 जारी किया है जिस पर छात्र सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 9.30 से 5 बजे तक कॉल कर सवाल पूछ सकते हैं। 

7-  अभी तक जो स्कूल निषिद्ध क्षेत्रों के अंदर हैं, उन स्कूलों के छात्रों का परीक्षा केंद्र निषिद्ध क्षेत्र के बाहर आवंटित होगा।

8.- बोर्ड ने कहा कि वह केवल स्कूलों के माध्यम से उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र बदलने के आग्रह को स्वीकार करेगा। यह स्कूल की जिम्मेदारी होगी कि वह छात्रों से संपर्क करे कि क्या वह किसी दूसरे जिले में चला गया है और क्या वह जिस जिले में वर्तमान में रह रहा है क्या वहां परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा लेना चाहेगा और इसके बाद वह सीबीएसई को सूचना दे।
बोर्ड किसी अन्य तरीके से आग्रह स्वीकार नहीं करेगा। स्कूल छात्रों के मूल आग्रह को आगे बढ़ाएंगे और नियमों के मुताबिक परीक्षा में उपस्थित होने के लिए जिला बदलने की खातिर सीबीएसई से अनुशंसा करेंगे।

9.- सीबीएसई ने कहा कि जो छात्र भारत में पढ़ रहे थे और दूसरे देशों में चले गए हैं, वे भारत के किसी भी जिले से परीक्षा दे सकते हैं। ये छात्र भी अपने स्कूलों से आग्रह करेंगे। ऐसे उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई दूसरे देशों में परीक्षाएं आयोजित नहीं कराएगी। उनके परिणाम बोर्ड द्वारा तय किए गए आकलन योजना के तहत घोषित किए जाएंगे।
ऐसे दिव्यांग बच्चे जिन्होंने परीक्षा में किसी और से लिखवाने की सुविधा हासिल की है और अगर वे आगामी परीक्षा में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं कर पाने के कारण उपस्थित नहीं होते हैं तो उनके परिणाम बोर्ड की तरफ से निर्धारित आकलन योजना के तहत घोषित किए जाएंगे।

10. बोर्ड परीक्षा का सेंटर बदलने के लिए प्रणाली व तिथि
बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में यह भी स्पष्ट किया है कि कोई छात्र कैसे अपना केंद्र बदलने के लिए आवेदन करे। 
-3 जून से 9 जून- छात्र बोर्ड परीक्षा का सेंटर बदलने के लिए संबंधित स्कूल से संपर्क करेंगे।
-3 जून से 9 जून- स्कूल उन बच्चों की डिलेट अपलोड करेंगे जो अपना परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आग्रह किए हैं।  
-3 जून से 11 जून शाम 5 बजे तक प्राइवेट कंडिडेट अपना परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
-16 जून- सीबीएसई बदले हुए परीक्षा केंद्रों की सूची डालेगी। 
-16-17 जून के बीच स्कूल छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने की सूचना देंगे। 
-16 से 18 जून तक प्राइवेट कंडिडेट परीक्षा के लिए अनुमति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
-20 जून को परीक्षार्थी मोबाइल एप पर अपने सेंटर की लोकेशन देख सकते हैं। 


Previous Post Next Post