इलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्नातक फाइनल परीक्षा के दिशा-निर्देश जारी, एक अंक का होगा प्रश्न, हल करने को दो मिनट का वक्त

 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्नातक फाइनल परीक्षा के दिशा-निर्देश जारी, एक अंक का होगा प्रश्न, हल करने को दो मिनट का वक्त

 

Final Year Exam 2022: इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में स्नातक तृतीय वर्ष की ऑनलाइन परीक्षाएं सात जून से प्रारंभ होंगी। इस बार परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए दो मिनट का वक्त निर्धारित किया गया है। हरेक प्रश्न एक अंक के होंगे। गलत उत्तर पर माइनस मार्किंग नहीं होगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार को परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

 Allahabad University Exam 2021 Postponed: इलाहाबाद विश्वविद्यालय 2nd 3rd  इयर के छात्र बिना परीक्षा के पास | Allahabad University Exam 2021 Postponed  & 2nd 3rd Year UG Students Promoted Without Annual Exams ...

 

परीक्षा दो पालियों में सुबह नौ और अपराह्न दो बजे से शुरू होगी, जबकि लॉगिन टाइम क्रमश: सुबह 8:30 और अपराह्न 1:30 बजे निर्धारित किया गया है। परीक्षा अवधि प्रश्नों की संख्या के आधार पर तय होगी। स्क्रीन में एक बार में एक प्रश्न ही अपने चार विकल्पों के साथ प्रदर्शित होगा। परीक्षा की पूरी अवधि के दौरान परीक्षार्थियों के पास किसी भी समय पहले से दर्ज उत्तरों को बदलने/संशोधित करने का विकल्प होगा। परीक्षार्थी जिस प्रश्न पर है, उससे पहले के प्रश्न पर जाने के लिए प्रीवियस बटन का प्रयोग कर सकेंगे। चाहें तो ‘सेव एंड नेक्स्ट’ का प्रयोग करके बिना उत्तर दिए अगले प्रश्न पर जा सकेंगे। किसी भी प्रश्न को सुरक्षित करने के लिए ‘सेव एंड नेक्स्ट’ पर क्लिक करना होगा। इससे प्रश्न सुरक्षित हो जाएगा और अगला प्रश्न परीक्षार्थी के कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। अगर परीक्षार्थी सही विकल्प चुनने के बाद ‘सेव एंड नेक्स्ट’ पर क्लिक नहीं करते हैं तो उत्तर सुरक्षित नहीं होगा। केवल उन्हीं प्रश्नों का मूल्यांकन होगा जो उत्तरित एवं चिह्नित होंगे। 

 

 

 

हेल्पलाइन नंबर जारी
ऑनलाइन परीक्षा के लिए छात्रों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर 18008893422, 18008893922, 18008894622’, ‘7839878012 पर कॉल कर सकते हैं।

परीक्षार्थियों को लेना होगा स्क्रीनशॉट
प्रमाण के रूप में परीक्षा के सफल समापन के बाद परीक्षार्थियों को स्क्रीनशॉट/फोटो लेना होगा। घोषित प्रारंभिक समय से तीन मिनट के बाद परीक्षार्थी सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने उत्तर जमा कर सकेंगे, अन्यथा परीक्षा अवधि पूरी होने के बाद ‘उत्तर और उत्तर चिह्नित’ प्रश्न स्वचालित रूप से संरक्षित हो जाएंगे। दिए गए परीक्षा लिंक : https:// onlineauexam. com पर परीक्षार्थियों को अपने प्रवेश पत्र पर लॉगिन आईडी के स्थान पर उल्लिखित संबंधित पाठ्यक्रम भाग-3 के अपना रोल नंबर और पासवर्ड के स्थान पर नामांकन संख्या भरनी होगा।

लॉगिन करने पर पूरी प्रोफाइल दिखेगी
लॉगिन करने पर अभ्यर्थियों को कैंडिडेट प्रोफाइल डिटेल में उनका नाम एवं उनके चुने गए विषय, पाठ्यक्रम, परीक्षा का नाम दिखाई देगा। इसके बाद नेक्स्ट का बटन दबाकर अगली स्क्रीन पर जा सकेंगे, जिसमें वह परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश देख सकेंगे। इसके बाद नीचे स्थित चेक बॉक्स पर क्लिक करना होगा और परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय पर स्टार्ट बटन पर क्लिक कर परीक्षा में प्रवेश कर सकेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post