BTech कर सेना में नौकरी पाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ी

 

BTech कर सेना में नौकरी पाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ी

 

चार साल तक इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद छात्रों में सेना में कॅरियर बनाने की ललक बढ़ी है। मेरठ के तकनीकी कॉलेजों से बीटेक कर सेना में नौकरी पाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या सौ के पार चली गई है। ये सभी भारतीय सेना के तीनों अंगों में एंट्री पाने में सफल रहे हैं। वर्तमान में ये छात्र देश के विभिन्न हिसों में अधिकारी हैं। सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज, एमआईईटी और विद्या कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से सबसे ज्यादा छात्र सेना में पहुंचे हैं। 

 

 Army Issues Fresh Covid Advisory To Deal With Rising Cases

-ये छात्र बन चुके अधिकारी
सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज में अभय सिरोही, देवेंद्र पुंडीर, प्रदीप शर्मा, राहुल शर्मा, चेतन चौहान, नंद गोपाल, विवेक सिंह, अभिमन्यु जायसवाल, प्रशांत कुमार, शिवम श्रीवास्तव एवं मुदित सेना में अधिकारी बने हैं। विद्या कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से अजनाम शेख, संयम दीवान, शक्ति मलिक, साहित कबीर, अंशुल रस्तोगी, शिवा चौधरी, गौरव चौधरी, देवेंद्र सिंह एवं आलोक कुमार सेना में अधिकारी बने हैं। 

-मैकेनिकल ब्रांच के छात्र सेना में सबसे आगे
विद्या नॉलेज पार्क में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट हेड ऋचा त्यागी के अनुसार मैकेनिकल ब्रांच से छात्र सेना में एंट्री पाने में सबसे आगे हैं। बीटेक के बाद सेना ज्वाइन करने वाले स्टूडेंट की संख्या बढ़ी है। अब एसएसबी के माध्यम से बीटेक के स्टूडेंट सेना में चयन पा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के बाद छात्रों के सेना में कॅरियर बनाने के रुझान में बढ़ोतरी हुई है।  

 

विवि में एनसीसी शुरू होने से कॉलेज को लाभ मिला, जो छात्र एनडीए में किसी वजह से सफल नहीं हो पाते वे बीटेक करने के बाद सीधे एसएसबी में शामिल हो जाते हैं। बीटेक स्टूडेंट का सेना में जाने का फोकस बढ़ा है। छात्रों को विवि स्तर की सुविधा दी जाती है।
- इं. प्रवीन पंवार, असिस्टेंट प्रोफेस आईटी, सर छोटूराम इं.कॉलेज

हाल के वर्षों में कॉलेज से अनेक छात्रों ने सेना में अधिकारी पद पर ज्वाइनिंग की है। इनमें से कुछ स्टूडेंट मेजर रैंक तक पहुंच चुके हैं। ये सभी एल्युमिनी अब वर्तमान स्टूडेंट को भी सेना में जाने को प्रेरित कर रहे हैं।’
-अनुज कुमार, प्लेसमेंट अधिकारी, सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज

मैकेनिकल एवं सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच के स्टूडेंट सेना में कॅरियर बना रहे हैं। 2019 और 2020 में संस्थान के 63 स्टूडेंट ने बीटेक के बाद सेना को ज्वाइन किया। बीटेक युवाओं का सेना में जाने का रुझान बढ़ा है।
-आकांक्षा अग्रवाल, निदेशक प्लेसमेंट, एमआईईटी

 
 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post