CBSE: शिक्षक पुरस्कार के लिए 20 जून तक करना होगा आनलाइन आवेदन

 

CBSE: शिक्षक पुरस्कार के लिए 20 जून तक करना होगा आनलाइन आवेदन 

 

 गोरखपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शिक्षक पुरस्कार के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। शिक्षकों को आवेदन हर हाल में 20 जून तक करना है। दस साल पुराने शिक्षक ही इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस बार देशभर से 32 शिक्षकों का चयन किया जाएगा। चयनित शिक्षकों को पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन सम्मानित किया जाएगा।

बोर्ड ने इस बार विषयवार शिक्षकों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इनमें भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेसी, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति शास्त्र, मनोविज्ञान, भौतिकी, शारीरिक शिक्षा आदि विषय के शिक्षक शामिल हैं। बोर्ड द्वारा विषयवार शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इसके अलावा उप प्रधानाचार्य को भी सम्मानित किया जाएगा।

आनलाइन आवेदन के लिए बोर्ड ने वेबसाइट पर लिंक दिया है। उसी लिंक पर जाकर शिक्षकों को आवेदन करना है। शिक्षकों का चयन उनके अंकों के आधार पर किया जाएगा। सौ में जिन्हें सबसे अधिक नंबर मिलेंगे, उन्हें यह सम्मान दिया जाएगा। पुरस्कार के लिए प्राथमिक से लेकर 12वीं तक के शिक्षक चयनित किए जाएंगे। इसके अलावा देश भर से पांच प्रधानाचार्यो को भी सम्मानित किया जाएगा। प्रधानाचार्य भी इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अजित दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई
 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post