CLAT 2022: जब हाथ में आएगा प्रश्न पत्र, इन बातों का रखें ध्यान, पढ़ें टिप्स

 

CLAT 2022: जब हाथ में आएगा प्रश्न पत्र, इन बातों का रखें ध्यान, पढ़ें टिप्स 

Breaking: [Two CLAT Exams in 2022]- CLAT-22 On May 8, CLAT 23 On December  18, 2022

CLAT 2022: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) का आयोजन 19 जून, 2022 को होगा। कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जो उ

CLAT 2022: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) का आयोजन 19 जून, 2022 को होगा।   कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह इस लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।  

वहीं आपको बता दें,  परीक्षा में कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में जो उम्मीदवार परीक्षा में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं वह ये जरूरी टिप्स पढ़ लें। परीक्षा के दौरान ये मददगार साबित होंगे।

ऐसी होगी परीक्षा

CLAT-UG में 150 अंकों के 150 प्रश्न होंगे, जबकि CLAT-LLM में 120 अंकों के 120 प्रश्न होंगे, प्रत्येक सही प्रश्न में एक अंक होगा, और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। दोनों परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी और दोनों परीक्षाओं के लिए समय अवधि दो घंटे होगी।


CLAT 2022: यहां पढ़ें टिप्स

-  उम्मीदवारों की रीडिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए। जब प्रश्न पत्र आपके हाथ में आए तो एक बार देख लें कौनसे प्रश्न पूछे गए हैं। बता दें, प्रश्न पत्रों को हल करते समय एक साथ तीन चार सबसे लंबे सेक्शन के उत्तर न दें। ऐसा करने से गड़बड़ हो सकती है। इसलिए मार्क कर लीजिए, कौनसे प्रश्न आपको अच्छे से आते हैं और किन्हें जल्दी करना है। 

- उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र औप पेपर का पैटर्न अच्छे से समझने के लिए मॉक परीक्षा देना शुरू कर देना चाहिए। वहीं प्रश्नों की जटिलता का अंदाजा लगाने के लिए पिछले साल के CLAT पेपर देखें।

- किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए चयनात्मक अध्ययन महत्वपूर्ण (Selective study) है। उम्मीदवार का ध्यान उन  टॉपिक्स पर होना चाहिए जिनके लिए छात्रों ने हाल के महीनों में तैयारी में लंबा समय बिताया है। बता दें, परीक्षा होने के कुछ दिन पहले अन्य स्रोतों की तलाश करने के बजाय, अपने सभी मॉक परीक्षाओं, टेस्ट पेपरों को देखें और अपनी कमजोरियों को सुधारने का प्रयास करें।

- अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तरह CLAT में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। इसलिए केवल स्पीड पर और प्रश्नों को हल करने की क्षमता पर फोकस करें।

- बता दें, देश के 22 नेशनल लॉ विश्वविद्यालय में करीब 2700 सीटों पर नामांकन के लिए परीक्षा 19 जून होगी। इसमें सफल होने पर एनएलयू के इंटीग्रेटेड एलएलबी एवं एलएलएम जैसे कोर्सेज में दाखिला दिया जाएगा। 

- एनएलएयू के अलावा अभ्यर्थी देश के कई सरकारी और निजी लॉ कॉलेज में भी क्लैट स्कोर के आधार पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

- इस परीक्षा में बिहार से यूजी और पीजी मिलाकर करीब पांच हजार छात्र शामिल हो रहे हैं। छात्र किसी भी प्रकार के समस्या के लिए clat@ consortiumofnlus. ac. in पर मेल कर सकते हैं या सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक 080-47162020 पर फोन कर सकते हैं।

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर
--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें
 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post