दुनिया ने देखा भारत का हुनर, IIT दिल्ली के छात्र ने जीती सबसे बड़ी कोडिंग प्रतियोगिता, 87 देशों के 1 लाख से अधिक प्रतियोगियों ने लिया था हिस्सा

 

दुनिया ने देखा भारत का हुनर, IIT दिल्ली के छात्र ने जीती सबसे बड़ी कोडिंग प्रतियोगिता, 87 देशों के 1 लाख से अधिक प्रतियोगियों ने लिया था हिस्सा

 

 IIT-Delhi students want semester halted due to rising COVID-19 cases |  Education News,The Indian Express

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली (IIT Delhi) में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के छात्र कलश गुप्ता (Kalash Gupta) को वैश्विक कोडिंग प्रतियोगिता 'टीसीएस कोडवीटा' सीजन 10 का विजेता घोषित किया गया है। इस प्रतियोगिता में 87 देशों के 100,000 से अधिक प्रतियोगियों ने भाग लिया था।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कोडविटा (CodeVita) ने दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग प्रतियोगिता के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब अपने नाम किया है। प्रतियोगिता के पहले और दूसरे उपविजेता क्रमशः चिली और ताइवान से थे। कलश गुप्ता की जीत के बाद IIT दिल्ली के निदेशक रंगन बनर्जी ने उन्हें सम्मानित किया।

गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि जब मैंने प्रतियोगिता के साथ शुरुआत की, तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं टॉप 3 में भी रहूंगा, लेकिन यह बहुत ही शानदार अनुभव है। मैं पुरस्कार राशि ($10,000) को लेकर बहुत उत्साहित हूं। शुरुआत में, मुझे विश्वास नहीं था, क्योंकि पहली समस्या को हल करने में मुझे अपेक्षा से अधिक समय लगा, लेकिन कुछ अन्य समस्याओं को हल करते हुए जैसे-जैसे मैं आगे बढ़ता गया, मुझे अपनी अंतिम स्थिति पर अधिक विश्वास हुआ और मुझे विश्वास था कि मैं टॉप 3 में रहूंगा। 

 

 

कोडविटा एक खेल के रूप में प्रोग्रामिंग को बढ़ावा देता है और प्रतिभागियों को एक-दूसरे के खिलाफ अपने कौशल का इस्तेमाल करने और वास्तविक जीवन की दिलचस्प चुनौतियों को हल करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post