NHAI ने दिया सिविल इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर छात्रों को पेड इंटर्नशिप का ऑफर, 15 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन

 

NHAI ने दिया सिविल इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर छात्रों को पेड इंटर्नशिप का ऑफर, 15 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन 

 

सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( NHAI) के साथ इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा। यह इंटर्नशिप प्रोग्राम मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाइवे की ओर से एनआईटी, आईआईटी, और सरकार

 Functions of NHAI (National Highways Authority of India) - Paper Tyari

सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( NHAI) के साथ इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा। यह इंटर्नशिप प्रोग्राम मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाइवे की ओर से
एनआईटी, आईआईटी, और सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के फाइनल ईयर के सिविल इंजीनियरिंग छात्रों के लिए ऑफर किया जा रहा है। इच्छुक छात्र 15 जुलाई 2022 से AICTE के इंटर्नशिप पोर्टल nhai.gov.in पर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।


NHAI विभिन्न  प्रोजेक्ट के लिए छात्रों को नियुक्त करेगा। यहां छात्रों को प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस दिया जाएगा। ये इंटर्नशिप छात्रों के भविष्य में बेहद लाभदायक साबित होगी। आपको बता दें, ये पेड इंटर्नशिप होगी जहां न्यूनतम 7 सीजीपीए के साथ B.Tech करने वाले छात्रों को प्रति माह 10,000 रुपये और  मास्टर्स करने वाले छात्रों को 15,000 रुपये मिलेंगे।

AICTE के वाइस चेयरपर्सन, एमपी पूनिया ने कहा: "इंटर्न सड़क डिजाइन, निर्माण और सड़कों के यांत्रिक प्रसंस्करण जैसे डोमेन में काम करेंगे। इससे छात्रों को केमिकल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल सहित विभिन्न अन्य विभागों में टीम वर्क सीखने में मदद मिलेगी। एक छह- महीने भर की इंटर्नशिप से 18 क्रेडिट मिलेंगे। एक क्रेडिट के लिए उन्हें 30 घंटे का प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देना होगा।

 

बता दें, सिविल इंजीनियरिंग जैसे कोर्सेज में इंटर्नशिप छात्रों के लिए फील्ड पर होने वाली असली कठिनाईयों को समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) की डायरेक्टक एम रवानी  ने इंजीनियरिंग क्षेत्र में रोजगार की कमी की ओर इशारा किया और कहा कि इस तरह के अवसर छात्रों को बेहतर अनुभव और अनुभव प्रदान करेंगे जो उन्हें अच्छी शिक्षा के साथ-साथ नौकरी खोजने में मदद करेंगे। 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post