केंद्रीय मंत्री आवासीय विद्यालय योजना की शुरुआत करेंगे, NTA की राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा से होगा चयन

 

केंद्रीय मंत्री आवासीय विद्यालय योजना की शुरुआत करेंगे, NTA की  राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा से होगा चयन

 

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार शुक्रवार को आवासीय शिक्षा योजना की शुरुआत करेंगे। इसका उद्देश्य अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए प्रतिष्ठित निजी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन देना है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस योजना  से अनुसूचित जाति समुदायों के उन गरीब छात्रों को कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक फ्री आवासीय शिक्षा मिलेगी, जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये तक हो।
Union Minister will launch residential school scheme selection will be done  by National Entrance Examination of NTA - केंद्रीय मंत्री आवासीय विद्यालय  योजना की शुरुआत करेंगे, NTA की राष्ट्रीय ...

इसके तहत, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा श्रेष्ठ के लिए राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा (एनईटीएस) के जरिए प्रत्येक वर्ष राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अनुसूचित जाति के करीब तीन हजार छात्रों का चयन किया जाएगा। चयनित छात्रों को 9वीं और 11वीं कक्षा में सीबीएसई से संबद्ध सर्वश्रेष्ठ निजी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा। बयान के अनुसार, इन छात्रों को भारत सरकार से पर्याप्त वित्तीय सहायता के साथ आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना या मंत्रालय की उच्च श्रेणी की शिक्षा योजना से जोड़ा जा सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post