CBSE result 2022: सीबीएसई टर्म-1 और सीबीएसई टर्म-2 ऐसे हो सकता है weightage, रिजल्ट किसी भी दिन

 

CBSE result 2022: सीबीएसई टर्म-1 और सीबीएसई टर्म-2 ऐसे हो सकता है weightage, रिजल्ट किसी भी दिन

 

CBSE result date time cbseresults nic in: सीबीएसई द्वारा दसवीं और 12वीं टर्म-1 में 30 फीसदी वेटेज दिया जा सकता है। वहीं टर्म-2 में 70 फीसदी वेटेज दिए जाने की संभावना है। सूत्रों की मानें तो बोर्ड ने ऐसे ही वेटेज का निर्धारण कर लिया गया है। टर्म-2 की अपेक्षा टर्म-1 का वेटेज कम हो सकता है। बोर्ड प्रशासन की मानें तो इस सप्ताह किसी भी दिन रिजल्ट जारी हो सकता है। 

 

 CBSE Term 2 Result 2022 Date: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कब आएगा? cbse.gov.in पर  इस समय तक जारी होंगे 10वीं, 12वीं टर्म 2 के नतीजे | TV9 Bharatvarsh

 

बोर्ड द्वारा वेटेज के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया गया है। पहले टर्म-1 और टर्म-2 के वेटेज को 50-50 फीसदी रखा गया था। लेकिन टर्म-1 होने के बाद और कोरोना संक्रमण के कम होने के बाद बोर्ड ने वेटेज में बदलाव करने की घोषणा की थी। जिसमें कहा गया था कि टर्म-2 का वेटेज अधिक रखा जायेगा। क्योंकि टर्म-1 की परीक्षा में ज्यादातर स्कूलों में होम सेंटर था। वहीं कई स्कूलों के परीक्षार्थियों को दूसरे स्कूल जाकर परीक्षा देनी पड़ी थी। ऐसे में उन स्कूलों द्वारा बोर्ड से अंक देने को लेकर शिकायत की गयी थी। क्योंकि टर्म-1 परीक्षा होने के बाद ओएमआर उत्तर पत्रक की जांच संबंधित स्कूलों में ही की गयी थी। जिन छात्रों को टर्म-1 में अच्छे अंक आए होंगे, उनके रिजल्ट पर असर होगा। बोर्ड द्वारा पूर्नमूल्यांकन करने का मौका दिया जायेगा। लेकिन यह मौका केवल टर्म-2 के लिए ही मिलेगा। जो छात्र अपने अंक से संतुष्ट नहीं होंगे, वो पूर्नमूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते है। यह मौका दसवीं और 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद मिलेगा। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post