RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा को लेकर अहम नोटिस जारी, 31 जुलाई तक करना होगा यह काम

 

RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा को लेकर अहम नोटिस जारी, 31 जुलाई तक करना होगा यह काम

 

RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड ने 17 अगस्त से शुरू होने जा रही आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा से पहले एक अहम नोटिस जारी किया है। यह नोटिस ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती में आवेदन करने वाले अप्रेंटिस अभ्यर्थियों के लिए है। रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त अप्रेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद फाइनल मेरिट बनाते समय वेटेज दिया जाएगा। रेलवे ने ताजा नोटिस में कहा है कि प्रशिक्षित कोर्स कम्पलीटेड एक्ट अप्रेंटिस (सीसीएए) को एनसीवीटी परीक्षा से संबंधित अंकों की अपनी डिटेल्स को संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट में दिए गए लिंक के जरिए अपलोड करना होगा। यह लिंक उन सीसीएए के लिए है, जिन्होंने ग्रुप डी भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि (12 अप्रैल 2019) को या उससे पहले अपना अप्रेंटिसशिप (रेलवे प्रतिष्ठान) में पूरा कर लिया था और इस डिटेल्स को आवेदन में भर दिया था।  

 

Rrb Group D Admit Card 2022 Sarkari Naukri Exam Date For Rrc 2019  Recruitment And Other Posts Will Release Soon Check Details At  Rrbcdg.gov.in - Rrb Group D Admit Card 2022: आरआरबी

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि अगर अभ्यर्थी अपने एनसीवीटी अंकों को भरने में नाकाम रहता है तो उन्हें अंकों का वेटेज नहीं दिया जाएगा। एनसीवीटी अंक फीड करने का लिंक संबंधित आरआरबी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। लिंक 
31 जुलाई 2022 शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगा। 

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की अप्रेंटाइस एक्ट 2016 के तहत भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी की 1,03,769 भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं। रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त अप्रेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद फाइनल मेरिट बनाते समय वेटेज दिया जाएगा। रेलवे प्रतिष्ठानों में ट्रेनिंग लेने वाले अप्रेंटाइस अभ्यर्थियों को ग्रुप डी (लेवल-1) भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा ( पीईटी ) से छूट मिलेगी।  

 

 

रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत समय समय पर युवाओं को ट्रेनिंग कराता है ताकि वह काम करने की स्किल सीख सकें। ट्रेनिंग प्राप्त इन्हीं युवाओं को अप्रेंटाइस कहा जाता है। रेलवे के अलावा दूसरे संस्थानों के अप्रेंटिसों को इस आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

17 अगस्त से कई चरणों में शुरू होने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड चार दिन पहले से जारी होंगे। यानी जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा 17 अगस्त को होगी, वह 13 अगस्त से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 10 दिन पहले यानी 7 या 8 अगस्त को अभ्यर्थियों की एग्जाम सिटी की डिटेल जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को यह पता लग जाएगा कि उनकी परीक्षा किस शहर में है। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post