सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए गुड न्‍यूज, लेखपाल के 5 हजार पदों पर यूपी में जल्‍द शुरू होगी भर्ती

 

सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए गुड न्‍यूज, लेखपाल के 5 हजार पदों पर यूपी में जल्‍द शुरू होगी भर्ती 

 

UPSSSC lekhpal: यूपी में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है। जल्‍द ही लेखपाल के 5 हजार से ज्‍यादा पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इनमें से करीब 2085 पद मौजूदा समय में खाली हैं जबकि 3600 पद जल्‍द ही नए सृजित होने वाले हैं। यूपी में राजस्‍व लेखपालके 27,237 मूल पद हैं। इसे बढ़ाकर 30,837 किया जाना है। इस तरह मूल पदों की संख्‍या बढ़ते ही लेखपाल के 3600 अतिरिक्‍त पद सृजित हो जाएंगे।  

 

More Than 13 Lakh Applications, Only 17 Percent Got A Chance To Give The  Exam-safalta - Up Lekhpal Exam 2022: 13 लाख से अधिक आवेदन 17 प्रतिशत को ही  मिला एग्जाम देने

इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्‍व परिषद तैयारी कर रहा है। जल्‍द ही नोटिफिकेशन जारी होने की सम्‍भावना है। बता दें कि मौजूदा समय खाली 10170 पदों में 8085 पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है, इसमें 2085 पद खाली हैं। प्रदेश में राजस्व लेखपाल के पदों का निर्धारण सालों पहले किया गया था। मौजूदा समय इनके जिम्मे आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाने से लेकर कई अहम काम हैं। इसीलिए उच्च स्तर पर मूल पदों को बढ़ाने पर सहमति बनी है। 

 

उत्तर प्रदेश लेखपाल सेवा नियमावली में इसकी व्यवस्था की जा रही है। नियमावली में इसके साथ ही लेखपाल भर्ती का अधिकार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को देने का प्रावधान किया जा रहा है। अभी शासनादेश के आधार पर यह अधिकार आयोग को दिया गया है, लेकिन नियमावली में राजस्व परिषद द्वारा गठित समिति के माध्यम से कराए जाने की व्यवस्था है। राजस्व परिषद के प्रस्ताव पर उच्च स्तर पर सहमति बन गई है।  

Post a Comment

Previous Post Next Post