रेलकर्मी एक कार्ड से देश भर में करा सकेंगे इलाज

 

रेलकर्मी एक कार्ड से देश भर में करा सकेंगे इलाज

Big relief in treatment to railway workers now only this card will get the  benefit of health services - रेलकर्मियों को इलाज में बड़ी राहत, अब इस कार्ड  से मिलेगा स्वास्थ्य सेवाओं

रेलवे में सेवारत या फिर सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए आजादी के अमृत महोत्सव पर नायाब तोहफा है। अब कानपुर के रेल कर्मी देश भर में विभाग के अधिकृत अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें न तो लोको अस्पताल के डाक्टरों के रेफर की जरूरत होगी और न ही जिले भीतर ही इलाज कराने की बाध्यता होगी। सेंट्रल स्टेशन पर शनिवार को कैंप लगा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उम्मीद कार्ड बनाने के आवेदन लिए गए।

प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि उम्मीद कार्ड में एक यूनिक नंबर आवंटित होता है। इस यूनिक नंबर को अंकित करते ही सेवारत औऱ रिटायर रेल कर्मचारी की पूरी जन्मकुंडली यानी कि सेवा से संबंधित सारी जानकारी आ जाएगी। यह यूनिक नंबर दिव्यांगता कार्ड की तरह होगा। इसमें किसी तरह के सत्यापन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी वजह से कोई कर्मचारी देश के किसी कोने में अपना इलाज इस कार्ड के जरिए करा सकेगा।

अभी तक कर्मचारियों को दूसरी जगह या प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होने के लिए रेलवे डाक्टरों के चक्कर काटने पड़ते थे। कैंप में दो सौ से अधिक उम्मीद कार्ड और पेंशन रिवीजन के मामले आए। इनका निस्तारण भी कर दिया गया।

 
 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post