JEE Main 2022 Results: मिलिए अमरावती टॉपर श्रेणिक से, करना चाहते हैं कंप्यूटर साइंस

 

JEE Main 2022 Results: मिलिए अमरावती टॉपर श्रेणिक से, करना चाहते हैं कंप्यूटर साइंस 

 

  JEE Main 2022 Results: मिलिए अमरावती टॉपर श्रेणिक से, करना चाहते हैं कंप्यूटर साइंस

JEE Main Result 2022: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAIN) परिणाम 2022 सत्र 2 आज जारी हो गया है। इस बार करीब 24 स्टूडेंट्स ने एनटीए में 100 पर्सेटाइल हासिल किया है।

बता दें, इस साल अमरावती के 17 साल के श्रेणिक सकला  (Shrenik Sakala) ने जेईई मेन्स दूसरे सेशन में महाराष्ट्र में 98% अंकों के साथ टॉप किया है। जाह्नबी रॉय (17) परीक्षा में 99.9 प्रतिशत के साथ, परीक्षा में महाराष्ट्र की गर्ल टॉपर थी।

सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा में भी टॉप करने वाले श्रेनिक ने कहा, "मैं इस साल पहले दो जेईई-मेन्स सेशन के लिए उपस्थित हुआ, जबकि पहले सेशन में मैंने 99.95 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, मैं दूसरे सेशन में इस साल अमरावती में अपने 98% स्कोर के साथ सेशन बहुत खुश हूं।"

के लिए कैटेगरी-वाइज कटऑफ नीचे दी गई है। 

 

 

उन्होंने कहा, "अब मेरा ध्यान जेईई-एडवांस्ड परीक्षाओं की तैयारी पर है और यह सुनिश्चित करना है कि मैं उसमें भी अच्छा स्कोर करूं ताकि मैं टॉप आईआईटी में से एक के कंप्यूटर साइंस डिपार्टेमेंट में सीट हासिल कर सकूं।"

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) र द्वारा सोमवार सुबह शेयर की गई जानकारी के अनुसार, देश भर में 5.4 लाख छात्र इस साल जुलाई में जेईई-मेन्स सेशन के लिए उपस्थित हुए, जबकि जून सत्र में 7.69 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए।पिछले साल, जेईई-मेन्स परीक्षा चार सत्रों में आयोजित की गई थी, लेकिन इस साल, एनटीए केवल दो सत्रों का आयोजन करेगा।

इस साल, जेईई-मेन्स के दोनों सत्रों में 4.04 लाख जेईई उम्मीदवार उपस्थित हुए। जेईई-एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार सुबह से ही शुरू हो गए थे और यह प्रक्रिया 12 अगस्त (लेटे फीस के साथ) तक खुली रहेगी। बता दें, जेईई एडवांस्ड इस साल 28 अगस्त को देशभर में आयोजित होने वाला है।

बता दें, इस साल करीब 5 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनका रिजल्ट रोका गया है। पिछले साल से तुलना की जाए तो ये संख्या कम है, पिछले साल करीब 44 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए थे। इनमें से पांच तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के हैं चार राजस्थान के और दो उत्तर प्रदेश से हैं, वहीं महाराष्ट्र, हरियाणा, असम बिहार, कर्नाटक, पंजाब, केरल और झारखंड से एक -एक उम्मीदवार हैं। इसके अलावा राजस्थान की नव्या समेत आंध्र प्रदेश की एक फीमेल ने 100 फीसदी पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। पिछले साल1048012 ने रजिस्टर्ड किया था और 9.39008 परीक्षा में बैठे थे, वहीं इस साल 1,02,6799 ने रजिस्ट्रेशन किया और 9,05590 शामिल हुए।  

  

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post