CBSE exam 2023: सीबीएसई ने बनाई केंद्र चुनने की कमेटी, किस स्कूल में होगा परीक्षा केंद्र, कमेटी तय करेगी

 

CBSE exam 2023: सीबीएसई ने बनाई केंद्र चुनने की कमेटी, किस स्कूल में होगा परीक्षा केंद्र, कमेटी तय करेगी

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारियां शुरू कर दी हैं। परीक्षा फॉर्म भरा जा चुका है। बोर्ड प्रशासन ने अब परीक्षा केंद्र का निर्धारण करना शुरू कर दिया है। इसके लिए बोर्ड की ओर से सभी क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर चार सदस्यीय कमेटी बनाई है। यह तय करेगी कि कहां परीक्षा केंद्र बनेगा। CBSE 10th 12th Exam 2023: Along with filling the examination form CBSE is  taking information about the health of the students - CBSE 10th, 12th Exam  2023: परीक्षा फॉर्म भरने के साथ

कोरोना संक्रमण के कारण 2022 में दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दो टर्म में ली गई थी। पहले टर्म की परीक्षा में कुछ स्कूलों में होम सेंटर तो कुछ स्कूलों में सेंटर नहीं बनाया गया था। इसको लेकर कई स्कूलों ने शिकायत की थी। इस कारण बोर्ड ने होम सेंटर खत्म कर दिया है। बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्र के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। जिन स्कूलों के पास बोर्ड के दिशा-निर्देश के अनुसार कमरे, वीक्षकों की संख्या के साथ सारी मूलभूत सुविधा होंगी, उन्हीं को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। बोर्ड की मानें तो स्कूल भवन के बाहर परीक्षार्थियों के खड़े होने के लिए खुली जगह होनी चाहिए। वहीं मुख्य गेट के पास जगह होनी चाहिए, जिससे परीक्षार्थियों को पंक्ति बनाकर अंदर लाया जा सके। हर कमरे में सीसीटीवी कैमरा भी लगा होना चाहिए। 

इसकी मॉनिटरिंग के लिए बड़ी स्क्रीन होनी चाहिए। हर कक्षा में दो से तीन खिड़की, आने-जाने के लिए दो दरवाजे होने चाहिए, जिससे भरपूर रोशनी आए।

प्रश्नपत्र के लिए ली जाएगी अनुमति

बोर्ड की मानें तो हर स्कूल के लिए अलग-अलग बैंक निर्धारित रहेगा। इसके लिए बोर्ड ने एक फॉर्मेट जारी किया है। हर स्कूल को अपने संबंधित बैंक से प्रश्नपत्र रखने की अनुमति लेकर बोर्ड को भेजना है। स्कूलों के भेजे फॉर्मेट के आधार पर ही प्रश्नपत्र भेजा जायेगा। ज्ञात हो कि अभी तक बैंक का निर्धारण बोर्ड ही करता था। स्कूल को केवल प्रश्नपत्र जाकर लाना होता था। इस बार बोर्ड ने इसमें भी बदलाव कर दिया है।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर
--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें
 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post