UPPRPB UP police Constable bharti: यूपी में कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू

 

UPPRPB UP police Constable bharti: यूपी में कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू 

 

 UPPBPB UP Police Bharti 2022: 5 lakh applications for 2430 posts radio  operator workshop worker tender - UPPRPB UPPBPB UP Police Bharti 2022: यूपी  पुलिस भर्ती में 2430 पदों के लिए आए 5.4 लाख आवेदन, टेंडर ...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने खेल कोटे से कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें 22 खेलों में 335 पुरुष अभ्यर्थियों और 18 खेलों में 199 महिला अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी।

बोर्ड जल्द ही भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा। इसमें केवल खिलाड़ियों की खेल विषयक दक्षता एवं प्रमाणपत्रों के मूल्यांकन के आधार पर ही चयन किया जाएगा। भर्ती की न्यूनतम अर्हता में निर्धारित खेलों में से किसी एक में प्रतिभाग करने का प्रमाणपत्र देना अनिवार्य होगा।

इन खेलों से होगी इतनी भर्ती
पुरुष अभ्यर्थियों के लिए वाटर स्पोर्ट्स में 42, वालीबाल में 10, बास्केटबाल में 13, हैंडबाल में 12, कबड्डी में 10, फुटबाल में 20, टेबल टेनिस में चार, बैंडमिंटन में छह, क्रास कंट्री में आठ, हॉकी में आठ, तीरंदाजी में 12, जिमनास्टिक में 12, भारोत्तोलन में 10, बुशू में नौ, जूडो में 10, बाक्सिंग में 11, एथलेटिक्स में 57, तैराकी में 21, ताइक्वांडो में आठ, शूटिंग में 14, साइक्लिंग में छह तथा कुश्ती में 20 पद हैं। इसी तरह महिला अभ्यर्थियों के लिए वालीबॉल, बास्केटबाल व कबड्डी में 10-10, टेबल टेनिस में दो, बैडमिंटन में चार, क्रास कंट्री में छह, हॉकी में 12, तीरंदाजी में 10, भरोत्तोलन में आठ, बुशू में छह, जूडो में 10, बाक्सिंग में आठ, एथलेटिक्स में 46, तैराकी में 19 और ताइक्वांडो में आठ पद हैं।

कांस्टेबल भर्ती अधिकतम आयु 22 वर्ष तय
खेल कोटे से कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 19 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष निर्धारित है। साथ ही 12वीं या समकक्ष शैक्षिक योग्यता आवश्यक है। कुशल खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विशेष परिस्थितियों में डीजीपी न्यूनतम आयु सीमा में दो वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष तक की छूट दे सकते हैं।

देने होंगे ये प्रमाणपत्र अभ्यर्थियों को नेशनल खेल, नेशनल चैंपियनशिप (जूनियर/सीनियर), अखिल भारतीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप (सीनियर), अखिल भारतीय अंतर विवि टूर्नामेंट, विश्व स्कूल खेल (अंडर 19), राष्ट्रीय विद्यालय खेल (अंडर 19) व अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में सहभागिता का प्रमाणपत्र देना होगा। 

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर
--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें
 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post