इस बार समय से मिलेंगी निशुल्क पाठ्यपुस्तकें, टेण्डर जारी, महीने के अंत में होंगे अनुबंध

 

इस बार समय से मिलेंगी निशुल्क पाठ्यपुस्तकें, टेण्डर जारी, महीने के अंत में होंगे अनुबंध

 

परिषदीय स्कूल में निशुल्क दी जाने वाली किताबें अगले सत्र में समय से मिलेंगी। इसके लिए शासन की अनुमति के बाद टेण्डर निकाल दिया गया है। इस महीने के अंत में प्रकाशकों व मुद्रकों के साथ अनुबंध कर लिया जाएगा। 

सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले 1.91 करोड़ बच्चों को सरकार पाठ्य पुस्तकें व कार्य पुस्तिकाएं उपलब्ध कराती है। अभी कक्षा चार से आठ तक के लिए टेण्डर निकाला गया है। कक्षा एक से तीन तक के लिए 2023-24 से एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाना है लिहाजा कैबिनेट से मंजूरी के बाद इसके लिए भी टेण्डर निकाला जाएगा। वहीं कक्षा चार से आठ तक के लिए नवम्बर के अंत तक अनुबंध किया जाएगा और अनुबंध के तीन महीने के अंदर किताबों की सप्लाई शुरू हो जाती है। लिहाजा, मार्च में किताबें पहुंचने लगेंगी और अप्रैल में नए सत्र की शुरुआत के साथ ही बच्चों को किताबें दी जाएंगी। अगर ऐसा होता है तो कई दशकों बाद बच्चों को अप्रैल में किताबें मिल पाएंगी।

 This time free textbooks will be available tenders issued contracts will be  done at the end of the month - इस बार समय से मिलेंगी निशुल्क पाठ्यपुस्तकें,  टेण्डर जारी, महीने के अंत
 
 

इधर के वर्षों में किताबों के स्कूलों में पहुंचने की लेटलतीफी ही सुर्खियां बनती रही हैं। इस सत्र में भी अनुबंध ही जून में हो पाया और किताबें सितम्बर में स्कूलों तक पहुंची, जबकि सत्र अप्रैल से शुरू होता है। बच्चों को सत्र की शुरुआत से पुरानी किताबों से काम चलाना पड़ता है। 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post