CCSU admission:विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, अब बिना रिजल्ट नहीं रुकेंगे प्रवेश और पढ़ाई

 

CCSU admission:विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, अब बिना रिजल्ट नहीं रुकेंगे प्रवेश और पढ़ाई

 

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में अब बिना रिजल्ट अगली कक्षा में प्रवेश देते हुए पढ़ाई शुरू हो सकेगी। रिजल्ट में देरी से कॉलेजों में प्रवेश और कक्षा नहीं चलने की समस्या को विश्वविद्यालय ने खत्म कर दिया है। विश्वविद्यालय के इस फैसले से छात्र अब प्रत्येक वर्ष में पेपर देते ही अगली कक्षा में औपबंधिक (प्रोविजनली) प्रवेश ले सकेंगे। अगली कक्षा में प्रवेश के बाद परिणाम में फेल होने की स्थिति में छात्रों को कॉलेज-कैंपस से फीस लौटा दी जाएगी। इस स्थिति में केवल प्रोसेसिंग शुल्क की कटौती होगी। बैक के लिए अर्ह रहने पर छात्र अगली कक्षा में पढ़ाई जारी रखते हुए बैक परीक्षा दे सकेगा। कुल मिलाकर अब रिजल्ट के इंतजार में कक्षाएं बंद नहीं रहेंग

CCSU Exam 2021: Chaudhary Charan Singh University examinations from July 8  no even semester papers - CCSU Exam 2021: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की  परीक्षाएं 8 जुलाई से, सम सेमेस्टर के पेपर ...

अब ऐसे होंगे प्रवेश और पढ़ाई

- एनईपी को छोड़ बाकी सेमेस्टर में द्वितीय, चतुर्थ, षष्टम, अष्टम सेमेटर के पेपर में शामिल छात्र बिना परिणाम अगली कक्षा में प्रवेश पा सकेंगे।

- वार्षिक प्रणाली में भी बिना रिजल्ट छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश मिलेगा। रिजल्ट आने पर यदि छात्र बैक के लिए अर्ह रहते हैं तो वे अगले वर्ष की पढ़ाई जारी रखते हुए पूर्व वर्ष का बैक पेपर दे सकेंगे। यदि बैक के लिए अर्ह नहीं हैं अथवा फेल हो जाते हैं तो उनका अगले वर्ष में लिया प्रवेश निरस्त हो जाएगा। कॉलेज छात्र की फीस वापस करेगा। बाद में वह पूर्व वर्ष में बतौर एक्स स्टूडेंट शामिल हो सकेगा।

- एनईपी में भी सम सेमेस्टर के पेपर देते ही अगली कक्षा में प्रवेश मिलेगा। रिजल्ट आने पर यदि छात्र एक वर्ष (दो सेमेस्टर) में निर्धारित कुल 46 क्रेडिट में से 23 पास कर लेता है तो उसका अगली कक्षा में प्रवेश मान्य रहेगा। यदि 23 क्रेडिट (50 फीसदी) को छात्र पास नहीं कर पाता तो उसका प्रवेश अगली कक्षा में मान्य नहीं होगा। कॉलेज छात्र का प्रवेश निरस्त करते हुए फीस वापस कर देंगे। 

 

 

सात नवंबर तक जमा करें लघु शोध ग्रंथ

विश्वविद्यालय ने एलएलएम में छात्र-छात्राओं के लघु शोध ग्रंथ सात नवंबर तक कैंपस में जमा कराने के निर्देश दिए हैं। बिना लघु शोध ग्रंथ छात्र-छात्राओं का परिणाम जारी नहीं होगी। इस स्थिति में एलएलएम के छात्र दीक्षांत समारोह में मेडल सूची से बाहर कर दिए जाएंगे।

---

जारी किए परिणाम

विश्वविद्यालय ने बीपीएड प्रथम वर्ष जून-2021, बीए-एलएलबी चतुर्थ एवं पंचम सेमेस्टर, एमएससी बॉयोटेक्नोलॉजी चतुर्थ सेमेस्टर, बीपीएड द्वितीय वर्ष का परिणाम जारी कर दिया है। स्क्रूटनी का परिणाम भी वेबसाइट पर अपलोड हो गया है।

---

सेमेस्टर में नकल पर 85 छात्रों पर कार्रवाई

विश्वविद्यालय ने पीजी सेमेस्टर में नकल करने वाले 85 छात्र-छात्राओं पर कार्रवाई कर दी है। 50 से अधिक छात्र-छात्राओं के संबंधित सेमेस्टर के पेपर निरस्त कर दिए गए हैं। 10 छात्र-छात्राओं का संबंधित पेपर कोड निरस्त करने के साथ ही अगले सेमेस्टर में शामिल होने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

---

12-23 नवंबर तक बीएड प्रथम वर्ष के प्रैक्टिकल

विश्वविद्यालय से संबद्ध बीएड कॉलेजों में प्रथम वर्ष के प्रैक्टिकल 12 नंवबर से 23 नवंबर तक होंगे। विवि ने प्रथम वर्ष के समस्त कॉलेजों के प्रैक्टिकल का कार्यक्रम जारी कर दिया है। विवि के अनुसार तय कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा। कॉलेज निर्धारित तिथि पर ही बीएड प्रथम वर्ष प्रैक्टिकल कराएंगे।

--- 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post