UPTET/CTET 2022 : सीटीईटी के आवेदन हो चुके हैं शुरू, यूपीटीईटी को लेकर अभी तक कोई अपडेट नहीं

 

UPTET/CTET 2022 : सीटीईटी के आवेदन हो चुके हैं शुरू, यूपीटीईटी को लेकर अभी तक कोई अपडेट नहीं

 

CTET परीक्षा 2022 के आवेदन शुरू हो चुके हैं। परीक्षा की तारीख अभी जारी नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही परीक्षा की तारीख भी जारी हो जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि सीटीईटी परीक्षा दिसंबर या जनवरी 2023 में हो सकती है।  आपको बता दें कि सीटीईटी केंद्रीय शिक्षक पात्रका परीक्षा है, इसको क्वालीफाई करने वाला शिक्षक के लिए परीक्षा देने के योग्य होता है। हर राज्य भी अपने-अपने राज्य के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करता है। उदाहरण के लिए हरियाणा टीईटी, यूपी टीईटी। सीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यार्थी दिल्ली समेत सभी राज्यों में शिक्षक की नौकरी के लिए योग्य होता है। हर भर्ती के नोटिफिकेशन में जाकर उम्मीदवार को चेक करना होगा, इस भर्ती के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं और किसे -कितनी छूट मिलती है, दिल्ली में सीटीईटी के तहत ही भर्ती होती है।  

UP TET Ka Exam Kab Hoga UPTET 2021 New Exam Date, Admit Card, Syllabus,  Eligibility And Latest News - UPTET परीक्षा की नई तारीख घोषित, 23 जनवरी को  होगा एग्जाम, इस दिन

वहीं अगर यूपी के सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) के बारे में बात करें तो इस पर अभी कोई अपडेट नहीं आया है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षा अब अगले साल 2023 मेंं होगी।  आपको बता दें कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने 11 फरवरी 2011 को जारी अधिसूचना में साल में कम से कम एक बार टीईटी कराने की व्यवस्था दी थी लेकिन यूपी में 2019 से टीईटी का सत्र समय से पीछे चल रही है।  सीएए-एनआरसी के विरोध के कारण 2019 की परीक्षा आठ जनवरी 2020 को कराई गई थी। 2020 में कोरोना महामारी और  2021 की परीक्षा पिछले साल 28 नवंबर को प्रस्तावित थी लेकिन पेपर लीक होने के कारण 2021 की परीक्षा भी टालनी पड़ी। 2021 की परीक्षा 23 जनवरी 2022 को हो सकी। 2022 का टीईटी भी इस साल होने के आसार नहीं है। 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post