कक्षा नौ से इंटर तक के विद्यार्थियों की ओएमआर शीट पर होगी परीक्षा

 

कक्षा नौ से इंटर तक के विद्यार्थियों की ओएमआर शीट पर होगी परीक्षा 

 

लखनऊ : सरकारी माध्यमिक स्कूलों में अब कक्षा नौ से लेकर इंटर तक के विद्यार्थियों की परीक्षा आप्टिकल मार्क रीडर (ओएमआर शीट पर होगी। सरल एप के माध्यम से इसका मूल्यांकन किया जाएगा। इस एप के माध्यम से मूल्यांकन किए जाने में काफी कम समय लगेगा और विद्यार्थियों ने कक्षा में क्या-कुछ सीखा है, वह सामने होगा। यही नहीं इस एप की मदद से मूल्यांकन किए जाने से पूरी व्यवस्था पारदर्शी होगी। विद्यार्थियों को रिजल्ट भी इसी की मदद से उपलब्ध कराया जाएगा।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि अभी परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली गई है। अब नए शैक्षिक सत्र 2023-24 से इसका दायरा बढ़ाकर कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक किया जाएगा। नए शैक्षिक सत्र से माध्यमिक स्कूलों की रेटिंग भी की जाएगी।

इस रेटिंग में विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम भी शामिल है। ऐसे में इस व्यवस्था के लागू होने से स्कूलों की रेटिंग करना भी आसान होगा। स्कूलों में वार्षिक परीक्षा अपने पुराने पैटर्न पर होंगी। वहीं यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं भी अपने प्रारूप पर ही कराई जाएंगी। परीक्षा के बाद शिक्षक ओएमआर शीट को सरल एप पर अपलोड करेंगे और फिर एप के माध्यम से परिणाम घोषित होगा।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post