यूपी बोर्ड : हाईस्कूल में पहली बार ओएमआर शीट पर भी परीक्षा देंगे छात्र

 

 यूपी बोर्ड : हाईस्कूल में पहली बार ओएमआर शीट पर भी परीक्षा देंगे छात्र

 

यूपी बोर्ड की परीक्षा में पहली बार ओएमआर शीट का भी होगा प्रयोग

 
 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की तैयारियां जोरो पर हैं। जिले में परीक्षा के लिए 60 केंद्रों का निर्धारण हो चुका है तो वहीं बोर्ड ने भी मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं। इस वर्ष पहली बार हाईस्कूल के छात्र ओएमआर शीट पर भी परीक्षा देंगे, साथ ही उन्हें पहले के मुकाबले ज्यादा प्रश्न हल करने पड़ेंगे। प्रश्न पत्र का प्रारूप बोर्ड ने वेबसाइट पर जारी कर दिया है। नई शिक्षा नीति के तहत इस बार हाईस्कूल के प्रश्न पत्रों में बहुविक्लपीय प्रश्नों की संख्या बढ़ गई है। जारी मॉडल प्रश्न पत्रों से विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी।
 
 
 
 हाईस्कूल की प्रत्येक परीक्षा 100 अंकों की होगी। 30 अंकों के प्रैक्टिकल के अलावा 70 अंकों की लिखित परीक्षा देनी होगी। प्रश्नों के हल दो उत्तर पुस्तिकाओं पर देने होंगे। 50 अंकों की लिखित और 20 अंकों की परीक्षा छात्र-छात्राएं ओएमआर शीट पर देंगे। वहीं, प्रश्नों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। उदाहरण के तौर पर हाईस्कूल विज्ञान के प्रश्न पत्र में जहां 20 प्रश्न (11 बहुविकल्पीय, 6 लघु उत्तरीय, 3 दीर्घ उत्तरीय) पूछे जाते थे, इस बार 20 बहुविकल्पीय, आठ लघु उत्तरीय और 3 दीर्घ उत्तरीय यानी कुल 31 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी प्रकार हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू में पहले 18 प्रश्न होते थे, अब 31 प्रश्न होंगे। प्रश्नों के अंकों में कौटती की गई है। दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के पहले सात अंक होते थे, अब छह अंक होंगे। ओएमआर पर परीक्षा के कारण प्रश्नों की संख्या बढ़ाई गई है। ओएमआर शीट पर गोले को भरकर छात्रों को प्रश्नों का उत्तर देना होगा। हालांकि 12वीं का प्रश्न पत्र प्रारूप पहले की तरह ही है। स्कूलों ने छात्रों को मॉडल पेपर अपलोड कर परीक्षा की तैयारी करने के आदेश दिए हैं, मॉडल पेपर के आधार पर छात्र अपनी बेहतर तैयारी कर सकते हैं। ।

 इस बार बोर्ड परीक्षा में चार हजार ज्यादा छात्र बीते पांच वर्षों की तुलना में इस बार यूपी बोर्ड में चार हजार अधिक छात्र छात्राएं शामिल होगी। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक हाईस्कूल में 22645 और इंटरमीडिएट में 19,435 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। परीक्षा में छात्रों की संख्या ज्यादा इसे कोरोना महामारी का असर कहा जाए या कुछ ओर । इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में छात्राओं के मुकाबले छात्रों की संख्या बढ़ी है। शिक्षकों के मुताबिक इसका कारण यह है कि बीते वर्ष हुई बोर्ड परीक्षा में काफी छात्र परिवार की आर्थिक मदद करने के कारण पढ़ाई नहीं कर सकें और परीक्षाओं में असफल हो गए। अब यह छात्र दोबारा अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस तरह से देखा जाए तो यह पढ़ाई के प्रति छात्रों की रुचि ही है, वह अपने करियर को लेकर चिंतित है।
 
 
 पिछले पांच वर्षों का आंकड़ा वर्ष परीक्षार्थी
 
 2018 37122
 2019 35985
 2020 38853
 2021 37512 
2022 42080 बोर्ड ने नए प्रारूप के अनुसार मॉडल प्रश्नपत्र वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। छात्र प्रश्न पत्र के प्रारूप को समझ सकते हैं। सभी प्रधानाचार्यों को भी छात्रों की मदद के निर्देश जारी किए गए हैं।- डॉ. धर्मवीर सिंह, डीआइओएस


🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

   

 
 
 

Post a Comment

Previous Post Next Post