केंद्र सरकार ने बढ़ाई कनवर्जन कास्ट, विभाग में नहीं आया आदेश

 

केंद्र सरकार ने बढ़ाई कनवर्जन कास्ट, विभाग में नहीं आया आदेश 

 

एमडीएम योजना में कनवर्जन कास्ट पर दो वर्ष बाद केंद्र सरकार ने मुहर लगाई। एक अप्रैल 2020 को कनवर्जन कास्ट की रकम निर्धारित की गई थी। उसके बाद से इस पर विचार नहीं किया गया। महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्राइमरी के स्कूलों में पढ़ने वाले प्रति बच्चा कनवर्जन कास्ट में 35 पैसे और मिडिल स्कूल के बच्चों के लिए 82 पैसे की बढ़ोत्तरी का निर्णय लिया। इस पर अक्तूबर माह में मुहर लगाई गई। मो. इजहार, एमडीएम प्रभारी, बीएसए और एक अक्तूबर से नई दरें लागू करने का फैसला किया गया।


जबकि एक अप्रैल 2020 को जारी कनवर्जन कास्ट की दर प्राइमरी में प्रति बच्चा 4.91 और मिडिल में 7.35 रुपये घोषित की गई थी। मगर सोशल मीडिया पर बढ़ी हुई जो दर वायरल हो रही थी, वह प्राइमरी में प्रति बच्चा 5.45 और मिडिल में 8.17 रुपये बताई गई थी।


कनवर्जन कास्ट बढ़ोत्तरी का कोई नया आदेश नहीं आया है। अगर कोई हेडमास्टर बढ़ी हुई दर पर भुगतान कर रहा है, तो यह वित्तीय अनियमितता में आएगा जब तक विभाग को कोई आदेश विभाग नहीं मिलता है, तब तक हेडमास्टर पुरानी दर पर ही भुगतान प्राप्त करें।

मिडिल स्कूलों के शिक्षक नई दर पर भुगतान प्राप्त कर रहे हैं। आदेश नहीं आने और नई दर से भुगतान करने पर हेडमास्टरों की परेशानी बढ़ गई है। फिलहाल विभागीय अधिकारी इस मामले मगर दुर्भाग्य की बात यह है कि अभी बीएसए कार्यालय में एमडीएम प्राधिकरण की ओर कोई पत्र नहीं आया है। इधर, प्राइमरी और में चुप्पी साधे हैं।
 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post