यूपी बोर्ड : बदलेंगे कई कोर्स, एक नया आयोग भी मिलेगा

 

 यूपी बोर्ड : बदलेंगे कई कोर्स, एक नया आयोग भी मिलेगा

 
 
 
 नए साल से बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा को भी उम्मीदें बंधी हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग के गठन की सरगर्मी तेज है। उम्मीद है कि नए साल में सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के
 
 पहली बार ओएमआर शीट पर भी परीक्षा देंगे हाईस्कूल के बच्चे।
 
 उच्च प्राथमिक स्कूलों में बागवानी और आर्गेनिक खेती की होगी पढ़ाई। ऑडियो कंटेंट के जरिए पंचतंत्र जैसी प्रेरक कहानियां बच्चों की अंग्रेजी सुधारेगी। • विकास खंडों में अभ्युदय और आदर्श विद्यालयों की स्थापना होगी। एमएनएनआईटी बीटेक अप्लाइड मैकेनिक्स में शुरू होगी पढ़ाई। • संस्थान को मिलेंगे 113 नए शिक्षक | • एनआईआरएफ की रैंकिंग में होगा सुधार । • नए साल में होगा दीक्षांत समारोह । नए साल में शिक्षा के क्षेत्र में कई अहम बदलाव होंगे। नई शिक्षा नीति के तहत बेसिक से लेकर तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा में होने वाले बदलावों से यूं तो पूरा देश प्रभावित होगा पर शिक्षा की नगरी कहे जाने वाले प्रयागराज के लिए यह बदलाव खास होगा। नए साल में प्रयागराज को एक नया शिक्षा आयोग मिलने की उम्मीद है, जिसके लिए वर्ष 2017 से कवायद हो रही है। शैक्षिक संस्थानों को नए शिक्षक भी मिलेंगे। लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग की भर्तियों के जरिए बेरोजगारों के सपने साकार होंगे। हिन्दुस्तान आज से नए साल की उम्मीदों पर शृंखला शुरू कर रहा है। इसकी पहली कड़ी में आज पढ़िए शिक्षा के क्षेत्र में होने वाले बदलावों के बारे में।
UP Board 2023: ऑनलाइन होगी यूपी बोर्ड की पढ़ाई? बोर्ड सचिव ने खारिज किया  दावा - UP Board To Conduct Hybrid Classes Viral News Board Refuses to  Confirm Check Details Up board
 
 स्कूलों-कॉलेजों को मिलेंगे शिक्षक, बेहतर होंगी सुविधाएं नए साल से बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा को भी उम्मीदें बंधी हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग के गठन की सरगर्मी तेज है। उम्मीद है कि नए साल में सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों और माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक एवं प्रवक्ता के 4163 पदों पर भर्ती पूरी होगी। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में चार साल से कोई भर्ती नहीं आई है। डीएलएड (बीटीसी), बीएड और टीईटी / सीटीईटी करके ठोकर खा रहे बेरोजगारों को नई भर्ती आने की उम्मीद है। नौ साल बाद प्रधानाचार्यों के 632 पदों पर भर्ती की अड़चन दूर हुई है तो एडेड कॉलेजों को नियमित प्रधानाचार्य मिलने से प्रशासनिक एवं शैक्षिक वातावरण में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है। राजकीय विद्यालयों में भी 2018 के बाद से सहायक अध्यापकों की भर्ती नहीं हुई है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भर्ती के लिए रिक्त पदों की सूचना भेजी है, लिहाजा नए साल में भर्ती शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।
 
 ट्रिपल आईटी • मिलेगा नया निदेशक, डॉ. शरद मुकुल सुतावने कार्यभार ग्रहण करेंगे। एनआईआरएफ की रैंकिंग में सुधार के आसार । पीआरएसयू परिसर में चार संकाय में शुरू किए जाएंगे नए इंटीग्रेटेड कोर्स • नए साल से विवि के मुख्य परिसर में शुरू होगा पीएचडी पाठ्यक्रम। आईईआरटी बीटेक में माइनर डिग्री में एआई रोबोटिक्स की पढ़ाई। संस्थान को अरसे बाद मिलेंगे 28 नए शिक्षक ।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 





Post a Comment

Previous Post Next Post