CCSU Exam Result: 60 फीसदी छात्र फेल तो फिर चेक होंगी कॉपियां

 

 

 

 CCSU Exam Result: 60 फीसदी छात्र फेल तो फिर चेक होंगी कॉपियां

 
 
 CCSU Exam Result: मूल्यांकन की खामियां रोकने और छात्रों के फेल होने पर रिजल्ट के बाद बनने वाले मुद्दे खत्म करने के लिए चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। मूल्यांकन केंद्र पर प्रत्येक शिक्षक को चेक की गई कॉपियों में फेल और पास छात्रों की संख्या दर्ज करनी अनिवार्य होगी। यदि कुल चेक कॉपियों में फेल छात्रों की संख्या 60 फीसदी से अधिक होती है तो विश्वविद्यालय इनकी रैंडम चेकिंग कराएगा। रैंडम चेकिंग में खामी मिलने पर विश्वविद्यालय संबंधित शिक्षक द्वारा चेक समस्त कॉपियों की जांच कराएगा।
 
CSSU teachers negligence 15 marks given in BAMS exam the student gets 60 in  re-checking - CSSU शिक्षकों की लापरवाही, बीएएमएस परीक्षा में दिए 15 अंक,  री-चेकिंग में निकले 60
 यदि रैंडम चेकिंग में कोई त्रुटि नहीं मिलती तो मूल्यांकन सही मानते हुए आगे की प्रक्रिया चलेगी। शिक्षक द्वारा चेक कॉपियों में निर्धारित सीमा से अधिक छात्रों के फेल होने पर रैंडम चेकिंग की जिम्मेदारी समन्वयक की होगी। बिल के साथ समन्वयक इसका बाकायदा प्रमाण पत्र देंगे कि निर्धारित प्रक्रिया पूरी की गई है या नहीं। ऐसा नहीं करने पर बिल रोक दिए जाएंगे। विश्वविद्यालय की इस व्यवस्था से कॉपियों की चेकिंग में खामियों पर ब्रेक लगने की उम्मीद है। विश्वविद्यालय ने उक्त नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। - अभी तक यह भी है व्यवस्था परिणाम के बाद यदि किसी कॉलेज में किसी विषय में 75 फीसदी से अधिक छात्र फेल होते हैं तो विश्वविद्यालय उनकी रैंडम चेकिंग कराता है। बीते परिणामों में इससे कम छात्रों के फेल होने पर भी विश्वविद्यालय के मूल्यांकन पर सवाल उठाए गए। हालांकि जांच में छात्रों के दावे सही नहीं मिले। लेकिन इससे विश्वविद्यालय कैंपस में प्रदर्शन और विवाद हुए। रिजल्ट के बाद फेल होने पर कोई विवाद ना हो, इसे रोकने के लिए ही विश्वविद्यालय ने प्रत्येक परीक्षक द्वारा चेक कॉपियों पर बैरियर लगा दिया है। इससे प्रत्येक शिक्षक द्वारा चेक कॉपियों पर निगरानी बढ़ेगी और यह पता चल जाएगा कि 60 फीसदी से अधिक छात्र कहां फेल हो रहे हैं। विश्वविद्यालय इस स्थिति में मूल्यांकन को क्रॉस चेक कर सकेगा।
 

 -चुनौती मूल्यांकन का परिणाम जारी विश्वविद्यालय ने विभिन्न विषयों में चुनौती मूल्यांकन का परिणाम जारी करते हुए वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। छात्र आज से विश्वविद्यालय वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post