UP Board Exam 2023: जानें- कब जारी होगा 10वीं-12वीं का शेड्यूल, यहां डायरेक्ट देख सकेंगे डेटशीट

 

 UP Board Exam 2023: जानें- कब जारी होगा 10वीं-12वीं का शेड्यूल, यहां डायरेक्ट देख सकेंगे डेटशीट

 
 
 UP Board Exam 2023 Datesheet Update: उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upsmp.edu.in पर यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी करेगा। आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स सहित सभी स्ट्रीम के लिए समय सारिणी जल्द ही जारी की जाएगी, हालांकि, बोर्ड ने अभी तक सटीक तारीख की घोषणा नहीं की है।
 
 
UP Board Date sheet 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के 59 लाख स्टूडेंट्स के  लिए बड़ी खबर, जानें कब आएगी डेटशीट - UP Board Date sheet 2023: know here UP  board 10th,
 
 यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2023 के लिए 55 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। पिछले पांच सालों की तुलना में इस सत्र में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सबसे ज्यादा लड़कियों ने पंजीकरण कराया है। यूपी बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, हाईस्कूल में कुल 31,28,318 छात्रों ने जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 27,50,130 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है UP BOARD EXAM 2023 DATESHEET: ऐसे करें चेक स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsmp.edu.in पर जाना होगा। स्टेप 2- होम पेज पर जाकर 'datesheet link पर क्लिक करना होगा। स्टेप 3- अब PDF फॉर्मेट में डेटशीट आपके सामने होगी। स्टेप 4- इसे डाउनलोड कर लीजिए। स्टेप 5- आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं।
 
 यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की डेटशीट में विषय का नाम, परीक्षा की तारीख और समय/शिफ्ट की जानकारी होगी। यूपी बोर्ड ने पहले कहा था कि 2023 की फाइनल परीक्षा मार्च में ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं से पहले स्कूलों को जनवरी में प्री-बोर्ड और सितंबर तक पढ़ाए जाने वाले सिलेबल पर आधारित अर्धवार्षिक परीक्षा (yearly exams) कराने को कहा गया है। शेड्यूल के मुताबिक 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए प्री-बोर्ड 1 फरवरी से 15 फरवरी तक होंगे। इस साल परीक्षा पैटर्न अलग होगा। प्रश्न पत्रों को दो भागों में विभाजित किया जाएगा - मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन और सब्जेक्टिव क्वेश्चन। लगभग 30 प्रतिशत प्रश्न पत्र, यानी 20 अंकों के पहले सेक्शन में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होंगे, जिनका उत्तर उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर देना होगा। दूसरा सेक्शन जिसमें 70 प्रतिशत क्वेश्चन 50 अंक होंगे, उसमें सब्जेक्टिव क्वेश्चन शामिल होंगे।
 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

   

 
 
 



Post a Comment

Previous Post Next Post