UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में 26 हजार कांस्टेबल भर्ती पर योगी सरकार दे सकती है नये साल का गिफ्ट

 

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में 26 हजार कांस्टेबल भर्ती पर योगी सरकार दे सकती है नये साल का गिफ्ट

यूपी: नए साल में युवाओं को तोहफा दे सकती है योगी सरकार, जारी होगा 26 हजार  सिपाही भर्ती का नोटिफिकेशन!

  UP Police Constable Recruitment 2023 Update: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB),लखनऊ द्वारा राज्य पुलिस बल में 26 हजार से अधिक महिला और पुरुष कांस्टेबल एवं फायरमैन की भर्ती के लिए अधिसूचना राज्य में योगी सरकार द्वारा नये साल में ही जारी किया जा सकता है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो योगी सरकार यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों को नए साल का गिफ्ट जनवरी 2023 के हफ्ते के दौरान दे सकती है। यूपी सरकार से अनुमति मिलने के बाद यूपीपीआरपीबी द्वारा कुल 26382 पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट @uppbpb.gov.in पर जारी की जाएगी। ऐसें यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के इच्छुक उम्मीदवार इस पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 हेतु वेतनमान

दरअसल, कांस्टेबल और फायरमैन कुल 26382 रिक्तियां निकाली जानी हैं, जिसमें ऑनलाइन मोड के जरिए आवेदन करना होगा। लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन, शारीरिक मानक परीक्षण और शारीरिक दक्षता के मुताबिक चयन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। वहीं इसमें वेतनमान रु. 30,000 से 40,000 रुपये रखा गया है। सभी परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

 

 

इन 7 चरणों में कर पाएंगे आवेदन

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को पहले नीचे दिए गए चरणों का पालन करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र भरना होगा:

  1. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाएं।
  2. होमपेज पर, “सीधी भर्ती के माध्यम से रिजर्व सिविल पुलिस के 26210 पदों और फायरमैन के 172 पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करने के संबंध में” पर क्लिक करें।
  3. स्क्रीन पर एक नया पृष्ठ दिखाई देता है, आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  4. आवश्यक आकार के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आवेदन पत्र भरने के बाद, उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  6. उम्मीदवारों को क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग सहित ऑनलाइन मोड के माध्यम से यूपी पुलिस कांस्टेबल आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  7. उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल आवेदन पत्र का प्रिंटआउट भी लेना होगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाना है। बता दें कि सामान्य/ओबीसी को बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा तो वहीं एससी/एसटी को शुल्क में छूट दी जाएगी।

पात्रता का मानदंड

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड के बारे में पता होना चाहिए। बोर्ड द्वारा तय किए गए यूपी पुलिस कांस्टेबल पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं।

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि तक 12वीं पास या इंटरमीडिएट या सरकार द्वारा अनुमोदित कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

आयु सीमा

आयु सीमा एक आवश्यक मानदंड है जिसे उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करते समय पूरा करना होगा। वर्तमान भर्ती के लिए उम्मीदवार अधिसूचना से आयु सीमा की जानकारी ले सकेंगे। हालांकि, पूर्व के नोटिफिकेशन के मुताबिक, पुरुष और महिला उम्मीदवारों की आयु सीमा अलग-अलग है जो नीचे दर्शाई गई हैं:

jagran

चयन प्रक्रिया

विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए तीन चरण होंगे। सबस पहले जिन उम्मीदवारों ने ऑनलाइन लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे और आखिरी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) का आयोजन हो सकता है।

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 


 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post