UP पुलिस विभाग के लिए ड्रोन बनाएगा गोरखपुर का ये विश्वविद्यालय, दिखाया डेमो

 

 UP पुलिस विभाग के लिए ड्रोन बनाएगा गोरखपुर का ये विश्वविद्यालय, दिखाया डेमो

 

तीसरी आंख अब आसमान से रखेगी आयोजनों पर नजर | police monitor the events with  the help of drone camera - Dainik Bhaskar

 
 गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अब पुलिस के लिए ड्रोन तैयार करेगा। इसको लेकर एमएमएमयूटी और पुलिस विभाग अपने-अपने स्तर से तैयारियां कर रहे हैं। एडीजी जोन अखिल कुमार के नेतृत्व में पुलिस के आला अधिकारियों ने शुक्रवार को एमएमएमयूटी में पहुंचकर ड्रोन का डेमो देखा। बच्चों की तकनीकी दक्षता से अधिकारी प्रभावित दिखे।
 
 एमएमएमयूटी में संचालित ड्रोन प्रोजेक्ट का निरीक्षण अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार, एसएसपी, एसपी क्राइम, एसपी ट्रैफिक आदि अधिकारियों ने किया। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के मार्गदर्शन में छात्रों ने अलग-अलग छह ड्रोन का डेमो दिखाया। छात्रों द्वारा ड्रोन का डेमो कर उसका प्रजेंटेशन दिया गया। इससे पुलिस विभाग के अधिकारी प्रभावित दिखे। एडीजी ने छात्रों को शाबाशी देते हुए कहा कि वे दोबारा आकर विभाग की जरूरतें बताएंगे। उस अनुसार ड्रोन तैयार कराया जाएगा। 
 
 
 अधिकारियों ने कहा कि वे जल्द ही फिर से बच्चों से इंटरेक्ट कर अपनी जरूरते बताएंगे। उनकी जरूरतों के हिसाब से एमएमएमयूटी द्वारा ड्रोन तैयार किया जाएगा। बताते हैं कि ड्रोन को लेकर पिछले कुछ समय से एमएमएमयूटी प्रशासन और पुलिस प्रशासन के बीच बातचीत चल रही थी। इसी क्रम में एडीजी जोन के नेतृत्व में कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी वहां डेमो देखने पहुंचे थे। डीन यूजी प्रो. पीके सिंह, इलेक्ट्रानिक्स के विभागाध्यक्ष प्रो. आरके चौहान, रजिस्ट्रार डॉ. जय प्रकाश, प्रो. एएन तिवारी, प्रो. यूसी जायसवाल, प्रो. संजय मिश्र आदि मौजूद रहे।
 
 
 छह तरह के ड्रोन का दिखाया डेमो प्रो. एसके सोनी के नेतृत्व में छात्रों हर्ष सहगल, विवेक शुक्ल, उत्कर्ष दूबे, आशुतोष तिवारी ने एग्रीकल्चर ड्रोन तथा एआई आटोनोमस ड्रोन का प्रदर्शन कर उसके कार्यप्रणाली की जानकारी दी गई। द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने हेक्टाक्रप्टा ड्रोन का प्रदर्शन किया गया, जिनमें अनिकेत चौरसिया, अमित कुमार ने सर्विलांसिंग ड्रोन का प्रदर्शन किया। द्वितीय वर्ष के उत्कर्ष शिव हरे, आकाश सिंह, हर्ष राज सिंह, अतुल्य वैभव पांडेय आदि ने पैराग्लाइडिंग का प्रदर्शन किया। एमएमएमयूटी के कुलपति, प्रो. जेपी पांडेय ने कहा कि पुलिस विभाग से कई दिनों से बात चल रही थी। इसी सिलसिले में एडीजी जोन के नेतृत्व में पुलिस विभाग के अधिकारी आए थे। पुलिस विभाग द्वारा अपनी जरूरतों के हिसाब से विश्वविद्यालय से ड्रोन तैयारा कराया जाएगा। हमारे छात्र ड्रोन तैयार करेंगे।
 
 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

   

 
 
 

 




Post a Comment

Previous Post Next Post