प्राथमिक शिक्षक ऑनलाइन छुट्टी में कर रहे फर्जीवाड़ा, सभी जिलों के बीएसएस से जवाब मांगा

 

 प्राथमिक शिक्षक ऑनलाइन छुट्टी में कर रहे फर्जीवाड़ा, सभी जिलों के बीएसएस से जवाब मांगा

 
 
 प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों ने छुट्टी को लेकर ऑनलाइन व्यवस्था का मनमाना तोड़ निकाल लिया है। मानव संपदा पोर्टल के जरिए छुट्टियों में भी फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। पोर्टल डाटा की समीक्षा में पता चला है कि एक दो नहीं, बल्कि 53 जिलों में शिक्षकों ने छुट्टी में फर्जीवाड़ा कर दिया है। इसमें रिपोर्टिंग प्रधानाध्यापक और खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) की ओर से कोई आपत्ति नहीं होने पर मिलीभगत माना जा रहा है। खुलासे के बाद स्कूल महानिदेशक ने संबंधित जिलों के बीएसए से पांच जनवरी तक जवाब मांगा है।
 Primary teachers doing forgery in online leave sought answers from BSS of  all districts - प्राथमिक शिक्षक ऑनलाइन छुट्टी में कर रहे फर्जीवाड़ा, सभी  जिलों के बीएसएस से जवाब मांगा
 
 प्रदेश के 53 जिलों के शिक्षकों ने मानव संपदा पोर्टल पर अपनी लॉगिन आईडी से सुबह आकस्मिक अवकाश लिया लिया और दोपहर में कैंसिल कर दिया। पोर्टल ने सीएल कैंसिल करते ही उपस्थिति दर्ज कर दी। शिक्षक छुट्टी पर भी रहे और गैरहाजिरी दर्ज भी नहीं हुई। अवकाश लेने और कैंसिल करने की ऑनलाइन सूचना रिपोर्टिंग अध्यापक और इलाके के खंड शिक्षा अधिकारी तक स्वत: पहुंच जाती है। दोनों ने देखा और नजरंदाज कर दिया। इस बात से बेखबर रहे कि पोर्टल की हर गतिविधि मास्टर सर्वर पर दर्ज हो रही है। इस बात की भी आशंका नहीं रही कि पोर्टल की गतिविधि की स्क्रीनिंग हो सकती है। आकस्मिक अवकाश में खेल पोर्टल पर छुट्टियों के फर्जीवाड़े में शिक्षकों ने आकस्मिक अवकाश में खेल किया है। शिक्षकों ने पोर्टल पर कैजुअल लीव (सीएल) और एक दिन का चिकित्सा अवकाश ऑनलाइन लिया। उसी दिन दोपहर 12 बजे के बाद शिक्षकों ने छुट्टी कैंसिल कर दी। कुछ ने रात 10 बजे के बाद छुट्टी कैंसिल की। सहायक शिक्षकों के रिपोर्टिंग ऑफिसर स्कूलों के प्रधानाध्यापक, खण्ड शिक्षा अधिकारियों ने कैंसिल करने की कोई वजह नहीं पूछी, जबकि रिपोर्टिंग ऑफिसर की संस्तुति पर ही छुट्टी मंजूर होती है।
 
 
 क्या है व्यवस्था चार दिन का सीएल स्वीकृत करने का अधिकार प्रधानाध्यापक को है और बाकी छुट्टियां खंड शिक्षाधिकारी मजूर करते हैं। प्रधानाध्यापक के रिपोर्टिंग आफिसर खंड शिक्षाधिकारी होते हैं। इन जिलों के शिक्षकों ने किया फर्जीवाड़ा फर्जीवाड़े में प्रदेश के 53 जिलों के शिक्षक शामिल हैं। इनमें उन्नाव, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, लखीमपुर, अयोध्या, सुलतानपुर, आगरा, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, अलीगढ़, अमेठी, औरैया, आजमगढ़, बलरामपुर, बांदा, बहराइच, बिजनौर, जालौन, हाथरस, महोबा, जौनपुर, मथुरा, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, संत कबीरनगर, संत रविदासनगर, फतेहपुर, मिर्जापुर, कासगंज, एटा मैनपुरी शामिल हैं। मानव संपदा पोर्टल प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की सुविधा के लिए मानव संपदा पोर्टल शुरू किया। इसका लाभ राज्य के करीब 74 विभागों के कर्मचारियों को मिल रहा है। पोर्टल से किसी भी विभाग का कर्मचारी घर बैठे नियुक्ति, अवकाश और तबादले आदि की अर्जी दे सकता है। इस पोर्टल पर बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों, कर्मचारियों को भी ऑनलाइन सेवाएं मिल रही हैं। शिक्षकों को भी इस पोर्टल पर छुट्टी या तबादले के लिये आवेदन सुविधा है। हर कर्मचारी की आईडी लॉगिन और पासवर्ड है, जिसके जरिये वह छुट्टी समेत अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकता है।
 
 पोर्टल पर छह तरह की मिल रही सुविधाएं
 - ऑनलाइन अवकाश
 - वेतन की सुविधा 
- परफॉरमेंस इवेल्यूशन 
- नियुक्ति ट्रांसफर
 
 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

   

 
 
 

 

 

 




Post a Comment

Previous Post Next Post