CRPF हेड कांस्टेबल भर्ती की आयु सीमा में मिलेगी 3 साल की छूट, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश

 CRPF हेड कांस्टेबल भर्ती की आयु सीमा में मिलेगी 3 साल की छूट, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश





CRPF Head Constable Bharti : दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को हेड कांस्टेबल की भर्ती के लिए परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में एक बार के लिए तीन साल की छूट देने का निर्देश दिया। इसके साथ ही अदालत ने कहा कि वैकेंसी को प्रकाशित करने में अधिकारियों की ओर से शिथिलता थी और यह छह साल बाद बाद आई। अदालत ने कहा कि पद के लिए वैकेंसी को प्रकाशित करने में देरी से उन उम्मीदवारों की संभावनाएं प्रभावित हुईं जो बलों में नियुक्ति के प्रयासरत हैं।
न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति नीना सिल कृष्णा की पीठ संभावित उम्मीदवारों की ओर से दायर दो याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी। इन काओं में ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए प्रतिवादी अधिकारियों को निर्देश दिए जाने का अनुरोध किया गया है। सीआरपीएफ -2022 में हेड कांस्टेबल (मिनिस्टरियल) की भर्ती के संबंध में 27 दिसंबर, 2022 को विज्ञापन प्रकाशित हुआ था। इस पद के लिए आवेदन Drag or click on the page to select a

 CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल और ASI भर्ती के लिए आवेदन  शुरू, पढ़ें डिटेल्स


पीठ ने कहा, "इस बिंदु पर, हम यह देखने में कोई संकोच नहीं है कि उक्त पद पर भर्ती के लिए छह साल के अंतराल के बाद रिक्तियों को प्रकाशित करने में शिथिलता और देरी ने याचिकाकर्ताओं जैसे उम्मीदवारों की भविष्य की संभावनाओं को प्रभावित किया जो बलों में नियुक्ति के लिए इच्छुक और प्रयासरत हैं।
अदालत ने कहा कि उक्त पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी है और इस तथ्य के आलोक में वह प्रतिवादियों (सीआरपीएफ और केंद्र सरकार) को 25 जनवरी या उससे पहले एक शुद्धिपत्र जारी करने का निर्देश देती है जिसमें आयु में तीन साल छूट को एकबारगी उपाय के रूप में घोषित किया गया हो ।
आपको बता दें कि सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स में 1458 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल के पदों पर वैकेंसी निकली है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन crpf.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। 143 वैकेंसी असिस्टेंट सब इस्पेंक्टर स्टेनो की है और बाकी के 1458 पद मिनिस्ट्रीरियल कांस्टेबल के हैं।

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

  

 

 

 

 

 

    

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post