UP BOARD 2023: चार रंगों में नजर आएंगी यूपी बोर्ड की उत्तर-पुस्तिकाएं

 

UP BOARD 2023: चार रंगों में नजर आएंगी यूपी बोर्ड की उत्तर-पुस्तिकाएं

 


UP BOARD 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम तय होने के बाद जिले में उत्तर पुस्तिकाएं आनी शुरू हो गई हैं। शनिवार को 2.62 हजार उत्तर पुस्तिकाएं जिला मुख्यालय स्थित राजकीय इंटर कॉलेज नौगढ़ में बने कक्ष में पहुंच गई हैं। इन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा में इस बार चार रंगों में कापियां होंगी।

 UP Board 2023 Sample Papers: यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा के सैंपल पेपर्स जारी,  यहां से करें डाउनलोड - UPMSP UP Board 12th Exam 2023 Sample Paper Released  Download English Maths papers - AajTak
हाईस्कूल और इंटर की अ और ब उत्तर पुस्तिकाओं का रंग लाल, मजेंटा पिंक, वायलेट, ब्राउन रहेगा। कॉपियों की हेराफेरी रोकने के लिए यह व्यवस्था की गई है। हर कॉपी पर क्रमांक अंकित होने के साथ ही सिक्योरिटी कोड भी होगा।
जिले में 116 परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड के 60 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिनके लिए लगभग चार लाख कापियों की जरूरत होगी। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से चार मार्च तक दो पालियों में होंगी | प्री-बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त होने के कगार पर है। प्रयोगात्मक परीक्षा शुरू हो चुकी हैं, जो 28 जनवरी तक चलेगा।
उत्तर पुस्तिकाओं के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। कापियां अलग-अलग रंगों में होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा में अ की एक लाख, ब की 77623 तथा इंटर की परीक्षा के लिए अ की 50 हजार और ब की 35171 उत्तर पुस्तिकाएं शामिल हैं।

 
इनको जीआईसी नौगढ़ स्थित एक कक्ष में सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखवाया गया है। सीलन से बचाने के लिए फर्श पर पॉलीथिन बिछाई गई है। इसके साथ ही दीमक से बचाव के लिए दवा भी डाली गई है।
इन रंगों में होंगी उत्तर पुस्तिकाएं
हाईस्कूल अ कापी गहरा लाल
-
हाईस्कूल ब कापी- गहरा मजेंटा पिंक
इंटरमीडिएट अ कापी - गहरा वायलेट
इंटरमीडिएट ब कापी - गहरा ब्राउन
माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं आनी शुरू हो गईं है। शनिवर को 2.62 लाख उत्तर पुस्तिकाओं की प्राप्ति हुई है। शेष जल्द ही मिल जाएंगी। कड़ी निगरानी में मानक के अनुसार सुरक्षित रखवाया गया है।

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 
  

   

 

  

Post a Comment

Previous Post Next Post