यक्ष चौधरी ने बताया, कैसे UPSC में डायग्राम का सही इस्तेमाल कर बन गए IAS अफसर

 

यक्ष चौधरी ने बताया, कैसे UPSC में डायग्राम का सही इस्तेमाल कर बन गए IAS अफसर

 


जो उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा तैयारी कर रहे हैं, उनका एक ही लक्ष्य है, यूपीएससी की परीक्षा पास करना। आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में छठी रैंक हासिल की है। आइए जानते हैं, उन्होंने कैसे की थी तैयारी और कैसा रहा था इंटरव्यू |

 upsc interview questions, यूपीएससी में छठी रैंक... इंटरव्यू में कैसे पूछे गए  सवाल और सिलेबस को लेकर यक्ष चौधरी का जवाब - yaksh chaudhary upsc 6th rank  holder success story how to


आज हम बात कर रहे हैं यक्ष चौधरी की, जिन्होंने कॉलेज के दौरान ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद मैं तैयारियों में पूरी तरह से जुट गए थे। बता दें, उन्हें तीसरे प्रयास में सफलता मिली है। वह अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स क्लियर नहीं कर पाए थे और दूसरे प्रयास में, इंटरव्यू में उपस्थित हुए लेकिन फाइनल लिस्ट में जगह बनाने में असफल रहे।
UPSC इंटरव्यू में पूछे गए थे ऐसे प्रश्न
UPSC इंटरव्यू राउंड के दौरान, यक्ष से ग्रेजुएट विषय (सिविल इंजीनियरिंग), ऑप्शनल विषय यानी सोशियोलॉजी और सीआरपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट के पद उनकी नौकरी के बारे में प्रश्न पूछे गए 'थे। इसी के साथ जलवायु, नेट- जीरो आदि के बारे में कुछ प्रश्न भी पूछे गए थे। हालांकि वह अपने कॉलेज के दिनों में एथलेटिक्स में भी शामिल थे, वहां से भी कुछ प्रश्न पूछे गए थे।

 
यक्ष ने सिलेबल को पूरा करने के लिए फॉलो की थी ये स्ट्रेटजी
यूपीएससी सीएसई की तैयारी के बारे में बात करते हुए, यक्ष ने कहा, "मेरे पास कोई रणनीति नहीं थी, लेकिन मैंने सिलेबस की बारीकियों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया। मैंने आंसर राइटिंग सेक्शन पर भी ध्यान केंद्रित किया क्योंकि यह मेन्स राउंड के लि महत्वपूर्ण है, "
उन्होंने जिन पुस्तकों पर भरोसा किया, उनमें एम लक्ष्मीकांत की भारतीय राजनीति, आधुनिक इतिहास की स्पेक्ट्रम पुस्तकें, भूगोल के लिए बेसिक एनसीईआरटी और अर्थव्यवस्था और भूगोल के लिए मृणाल पटेल के नोट्स और वीडियो शामिल हैं। अपने ऑप्शनल विषय के लिए वह हरालाम्बोस और होलबोर्न पढ़ते थे। करंट अफेयर्स के लिए उन्होंने समाचार पत्रों के साथ-साथ दैनिक समाचार विश्लेषण को भी चुना था।

 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 
  

   

 

  

Post a Comment

Previous Post Next Post