प्रयागराज समेत 5 जिले सुधार रहे यूपी की आर्थिक सेहत, जीडीपी में नोएडा, लखनऊ समेत इनका योगदान

 

प्रयागराज समेत 5 जिले सुधार रहे यूपी की आर्थिक सेहत, जीडीपी में नोएडा, लखनऊ समेत इनका योगदान

 


प्रयागराज समेत पांच जिले उत्तर प्रदेश की आर्थिक सेहत सुधारने में अहम योगदान दे रहे हैं। यूपी के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में प्रयागराज का योगदान महज 3.3 प्रतिशत है, फिर भी सूबे की आर्थिक प्रगति में टॉप गौतम बुद्ध नगर, लखनऊ, आगरा, मेरठ के साथ प्रयागराज शामिल है। प्रदेश के सकल घरेलू उत्पाद में ये पांच जिले 24 प्रतिशत योगदान कर रहे हैं। सूबे के बाकी 70 जिलों का कुल योगदान 76 फीसदी है । प्रदेश की जीडीपी पर इन्वेस्ट यूपी ने टॉप पांच जिलों की सूची जारी की।

GDP Data For Second Quarter Declared, GDP At 8.4 Percent | देश की  अर्थव्यवस्था में आई मजबूती, दूसरी तिमाही में 8.4% रहा देश का जीडीपी

 


इस सूची में गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) 10 प्रतिशत योगदान के साथ पहले स्थान पर है। चार प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर राजधानी लखनऊ है जबकि चमड़ा उद्योग के लिए प्रसिद्ध ताज नगरी आगरा तीसरे स्थान पर है। आगरा की हिस्सेदारी 3.5 प्रतिशत है। इन्वेस्ट यूपी की साइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक खेल के सामान बनाने का हब कहा जाने वाला मेरठ तीन प्रतिशत के साथ प्रयागराज से पीछे पांचवें स्थान पर है।
यह भी पढ़ें
UP: औद्योगिक पार्कों की स्थापना की अनुमति तय समय में मिलेगी, एसओपी जारी
खास बात यह है कि प्रदेश की सबसे पुरानी औद्योगिक नगरी कानपुर का टॉप फाइव में नाम नहीं है। प्रदेश के सकल घरेलू उत्पाद में प्रयागराज के योगदान पर कर व वित्त विशेषज्ञ डॉ. पवन जायसवाल ने कहा कि प्रयागराज की आर्थिक स्थिति तेजी से सुधर रही है। खासकर सेवा के क्षेत्र से प्रयागराज सूबे की जीडीपी में बड़ा योगदान कर रहा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट और कई बड़े शिक्षण संस्थान सेवा के क्षेत्र में बड़ा योगदान दे रहे हैं।

 


टॉप पांच जिलों का जीडीपी में आर्थिक योगदान
जिला
राशि
प्रतिशत
गौतमबुद्ध नगर 1,02,909.27 करोड़
10
लखनऊ
44,206.23 करोड़
4
आगरा
40,929.09 करोड़
3.5
प्रयागराज मेरठ
38,806.26 करोड़
3.3
36,505.91 करोड़
3

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post