BHU के छात्र करेंगे दुनिया के टॉप इंस्टीट्यूट में रिसर्च, हर माह मिलेंगे 1.48 लाख रुपये


 

BHU के छात्र करेंगे दुनिया के टॉप इंस्टीट्यूट में रिसर्च, हर माह मिलेंगे 1.48 लाख रुपये

 




बीएचयू अपने छात्रों को दुनिया के शीर्ष 500 संस्थानों में शोध का अवसर मुहैया कराने जा रहा है। इंटरनेशनल विजिटिंग स्टूडेंट प्रोग्राम के तहत शोधार्थियों को बीएचयू दुनिया के चुनिंदा संस्थानों में एक सेमेस्टर अध्ययन का मौका देगा। इसके लिए उन्हें आने-जाने का खर्च और मासिक फेलोशिप भी दी जाएगी। इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के उद्देश्यों के तहत बीएचयू की गवर्निंग बॉडी ने इस योजना को स्वीकृति दी है। इसके तहत टाइम्स हायर एजुकेशन अथवा क्यूएस रैंकिंग के आधार पर विश्व के 500 शीर्ष संस्थानों में बीएचयू के छात्रों को एक सेमेस्टर (6 महीने तक) रहकर शोधकार्य करने का मौका मिलेगा। योजना का उद्देश्य सहयोगात्मक अनुसंधान, संस्थागत संबंधों को प्रगाढ़ करना, पेशेवर कौशल व ज्ञान में बढ़ोतरी करना है।

 BHU students will do research in the world top institute will get Rs 1 48  lakh every month - BHU के छात्र करेंगे दुनिया के टॉप इंस्टीट्यूट में रिसर्च,  हर माह मिलेंगे 1.48 लाख रुपये
कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा कि बीएचयू अपने शोधार्थियों को नई ऊचाइयां हासिल करने के लिए सक्षम बनाने को प्रतिबद्ध है।
BHU के चार शोधार्थियों को प्रधानमंत्री फेलोशिप, हर माह मिलेंगे 70 हजार रुपये
हर महीने मिलेंगे 1800 डॉलर
योजना का लाभ उन शोधार्थियों को मिलेगा जो 8.0 अथवा अधिक सीजीपीए के साथ कोर्स वर्क पूरा कर चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित क्यू 1 और क्यू 2 शोध पत्रिकाओं में दो पत्र प्रकाशित होना भी अर्हता में शामिल है। शोध संबंधी सुविधाओं की उपलब्धता के लिए मेजबान संस्थान से सहमति प्राप्त होना आवश्यक है। चयनित शोधार्थी को सेमेस्टर प्रवास के दौरान 1800 डॉलर (लगभग 1.48 लाख रुपये) के बराबर संबंधित देश की मुद्रा फेलोशिप दी जाएगी।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post