सीसीएसयू : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कैंपस में नए सत्र से होगी फॉर्मेसी की पढ़ाई

 

सीसीएसयू : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कैंपस में नए सत्र से होगी फॉर्मेसी की पढ़ाई

CCSU Exam Center List 2021: सीसीएसयू ने बनाए 213 रेगुलर-प्राइवेट परीक्षा  केंद्र, यहां देंखे पूरी लिस्‍ट - CCSU Exam Center List 2021: CCSU Make 213  exam center Know how much center in your city

 
नैक मूल्यांकन के बाद चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय अब छात्र-छात्राओं को नए कोर्स का विकल्प देगा | सत्र 2023 से विश्वविद्यालय बीफॉर्मा कोर्स शुरू करने जा रहा है। छात्रों के पास फिलहाल निजी कॉलेजों में ही बीफॉर्मा में प्रवेश के मौके हैं, लेकिन सीसीएसयू में इसकी शुरुआत होने से कम खर्च पर फॉर्मेसी की पढ़ाई का रास्ता साफ हो जाएगा। विश्वविद्यालय मेडिकल कॉलेज के साथ मिलकर इस कोर्स को शुरू करेगा। शासन पहले ही मेरठ मेडिकल कॉलेज को संघटक कॉलेज के रूप में सीसीएसयू में बने रहने की सहमति दे चुका है।


इंजीनियरिंग, एमसीए पहले से, अब फॉर्मेसी
कैंपस में फिलहाल इंजीनियिरंग और एमसीए में पढ़ाई का विकल्प है, लेकिन फॉर्मेसी नहीं।
विश्वविद्यालय में लंबे समय से फॉर्मेसी खोलने की मांग भी हो रही है लेकिन 2023 में यह सपना साकार हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज के साथ यह कोर्स शुरू होने से पढ़ाई की गुणवत्ता बेहतर होने की उम्मीद है | बीफॉर्मा की पढ़ाई करते हुए छात्रों को मेडिकल कॉलेज में प्रयोगात्मक रूप से इसे समझने का मौका मिल सकेगा।
एआई पर भी काम करेगा विश्वविद्यालय
फॉर्मेसी के साथ ही विश्वविद्यालय आगामी सत्र में इंजीनियरिंग में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और डाटा साइंस जैसे उभरते नए क्षेत्रों के लिए भी कोर्स शुरू करने की तैयारी कर रहा है। जल्द ही विश्वविद्यालय इन कोर्स पर अंतिम निर्णय करेगा।


सीसीएसयू की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने बताया कि नए सत्र से विश्वविद्यालय बीफॉर्मा कोर्स शुरू कर देगा। विश्वविद्यालय छात्रों की शैक्षिक उन्नति और उन्हें उभरते नए क्षेत्रों के लिए तैयार करने को
प्रतिबद्ध है।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post