यूजीसी प्रमुख का बड़ा एलान, असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए पीएचडी अनिवार्य नहीं!

 

यूजीसी प्रमुख का बड़ा एलान, असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए पीएचडी अनिवार्य नहीं!

 

  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के प्रमुख ने हाल ही में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए पीएचडी की अनिवार्यता नहीं है। हालांकि, इस संबंध में आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उस्मानिया विश्वविद्यालय (OU) परिसर में UGC-HRDC भवन का उद्घाटन करते हुए, UGC प्रमुख प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि UGC NET योग्य उम्मीदवार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं। उनके लिए पीएचडी क्वालिफाई होने की बाध्यता नहीं है।

UGC NET योग्यता मानदंड के रूप में स्वीकार होगी

जैसा कि नवीनतम मीडिया रिपोर्ट में यूजीसी प्रमुख के बयान के हवाले दावा किया गया है कि असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए उम्मीदवारों को पीएचडी करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि UGC NET यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की अर्हता योग्यता मानदंड के रूप में स्वीकार की जाएगी। इस संबंध में एक आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की गई है, लेकिन उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए यूजीसी की वेबसाइट या आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल की जांच करते रहें।

नए मानदंड से हजारों आवेदकों को राहत मिलेगी

अभी तक, एक पीएचडी नियमित प्रोफेसर या एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में भर्ती के लिए आवश्यक है। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के नए मानदंड से हजारों आवेदकों को राहत मिलेगी। उम्मीद है कि यूजीसी इसके बारे में विस्तृत जानकारी जल्द साझा करेगा। वहीं, स्नातकोत्तर डिग्री और यूजीसी नेट योग्यता रखने वाले उम्मीदवार अब देश भर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।
 
 


🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post