Current Affairs 2023 : दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां है? पढ़िए आज के समसामयिक मुद्दे व Imp प्रश्न

 

Current Affairs 2023 : दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां है? पढ़िए आज के समसामयिक मुद्दे व Imp प्रश्न

 


1- दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च को कर्नाटक के शहर हुबली में बने श्री सिद्धारूढ़ स्वामी जी हुबली
स्टेशन प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया। इसकी लंबाई 1507 मीटर है जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। इससे साथ ही गोरखपुर का रेलवे स्टेशन 1366.33 मीटर की लंबाई के साथ दुनिया का दूसरा सबसे लंबा रेलवे स्टेशन बन गया। केरल का कोलम जंक्शन 1180.5 मीटर की लंबाई के साथ दुनिया का तीसरा सबसे लंबा प्लेटफॉर्म बन गया है।

 Current Affairs APP 2022 by AB - Apps on Google Play
2- आईआईटी धारवाड़ के नए कैम्पस का उद्घाटन।
3- उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालय योजना शुरू की है। इसके साथ राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालय को आधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित किया जाएगा। इस योजना से प्रत्येक विद्यालय को करीब 1.4 करोड़ रुपए से उच्चीकृत किया जाएगा।
4- चीन ने जनरल ली शांग्फू को रक्षामंत्री बनाया है। शांग्फू एक एयरोस्पेस इंजीनियर हैं। शांग्फू पर - अमेरिका ने चीन की पीएलए के जनरल रहते हुए 2018 में प्रतिबंध लगाया था।
5- दुनिया के पहले थ्री डी प्रिंटेड रॉकेट टेरॉन का प्रक्षेपण चौथी बार विफल हुआ। इस रॉकेट को रिलेटिविटी स्पेस कंपनी ने बनाया है। इसे फ्लोरिडा के स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च होना था लेकिन तकनीकी दिक्कतो व मौसम के चलते लॉन्च नहीं किया जा सका।


6- ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में 2020 की गर्मियों में लगी आज से ओजोन छिद्र 10 फीसदी तक बढ़ने का वैज्ञानिकों दावा। ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले प्रदूषक पदार्थों में क्लोरोफ्लोरो कार्बन, क्लोरीव व ब्रोमीन को मुख्य कारक के रूप में मानते हैं।
7- ऑस्कर पुरस्कार 2023 के लिए भारत से तीन नामांकन अलग-अगल श्रेणियों में हैं। बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग में नाटू-नाटू, डॉकुमेंट फीचर फिल्म कैटगरी में "ऑल दैट ब्रीथ्स" और शॉर्ट फिल्म कैटगरी में द इलिफेंट व्हिस्पररर्स को रखा गया है।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post