न हो जाए UPSC CSE जैसी स्थिति, आयोग ने EPFO भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए जारी किया अहम नोटिस

 

न हो जाए UPSC CSE जैसी स्थिति, आयोग ने EPFO भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए जारी किया अहम नोटिस

 


UPSC EPFO Recruitment 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में निकली 577 पदों पर भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए एक अहम नोटिस जारी किया है। इसमें आयोग ने इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाह रहे युवाओं से कहा है कि वे एप्लाई करने के लिए अंतिम तिथि का इंतजार न करें, जल्दी से जल्दी व पहले आवेदन करें। लास्ट मिनट रश की स्थिति से बचें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 मार्च है। दरअसल अंतिम समय में सर्वर पर हेवी लोड पड़ने की वजह से आवेदन में तकनीकी समस्याएं आती हैं। वेबसाइट धीमी गति से चलने की वजह से एप्लीकेशन फॉर्म पूरी तरह सब्मिट करने में समस्या आती है। गौरतलब है कि पिछले माह यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 की आवेदन प्रक्रिया के अंतिम दो दिन उम्मीदवारों को आवेदन में बहुत दिक्कतें हुईं। बहुत से अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया पर सर्वर धीमा होने और वेबसाइट न चलने की शिकायत की थी। साथ ही आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की गुहार लगाई थी।

 AIIMS New Delhi released the exam dates for the July 2023 session of the  INI CET 2023 - AIIMS INI CET 2023 July: जारी हुई परीक्षा की तारीखें, यहां  करें चेक


ईपीएफओ भर्ती मे रिक्त पदों में 418 वैकेंसी एनफोर्समेंट ऑफिसर (ईओ) / अकाउंट्स ऑफिसर (एओ) की है और शेष 159 वैकेंसी असिस्टेंट प्रोविडेंट फंड कमिश्नर (एपीएफसी) की है। दिसपुर, चेन्नई, कोलकाता, जयपुर को छोड़कर अन्य जगहों पर परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की सीमित संख्या होगी। अन्य परीक्षा केंद्र पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे। जो जितना पहले एप्लाई करेगा, उसे अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र मिलने के उतने ही अधिक चांस होंगे।
चयन प्रक्रिया
फाइनल सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनो के मार्क्स के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के
अनुसार किया जाएगा। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के अंकों का वेटेज 75:25 होगा। परीक्षा में जनरल एबिलिटी टेस्ट (01) से सम्बन्धित ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। परीक्षा की भाषा अंग्रेजी और हिंदी होगी। परीक्षा 300 अंकों की होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

 


ईओ
व एओ पद के लिए लिखित परीक्षा का पैटर्न
दो घंटे की परीक्षा होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे।
सिलेबस - जनरल इंग्लिश, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, करेट इवेंट्स व डेवलपमेंट्स, भारतीय राजनीति व अर्थव्यवस्था, जनरल अकाउंटिंग प्रिंसिपल्स, इंडस्ट्रियल रिलेशंस एंड लेबर लॉ, सामान्य विज्ञान न कंप्यूटर एप्लीकेशंस की नॉलेज, जनरल मेंटल एबिलिटी एंड क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, सोशल सिक्योरिटी इन इंडिया ।
एपीपीसी पद के लिए
दो घंटे की परीक्षा होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे।
सिलेबस - जनरल इंग्लिश,
- भारतीय संस्कृति, हेरिटेज, स्वतंत्रता संग्राम, करेट इवेंट्स, जनसंख्या, विकास और वैश्ववीकरण
- गवर्नेस व भारतीय संविधान
- भारतीय अर्थव्यस्था की वर्तमान स्थिति
- अकाउंटिंग एंड ऑडिटिंग, इंडस्ट्रियल रिलेशन, लेबर लॉ, इंश्योरेंस • बेसिक नॉलेज ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशंस, जनरल साइंस
- एलिमेंट्री मैथ्स, स्टैट्स, एंड जनरल मेंटर एबिलिटी
- सोशल सिक्योरिटी इन इंडिया

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post