सीयूईटी : गर्मी और परीक्षा में देरी से परेशान हुए छात्र

 

सीयूईटी : गर्मी और परीक्षा में देरी से परेशान हुए छात्र

 


CUET UG 2023 : डीयू समेत देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कई अन्य शिक्षण संस्थानों के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए रविवार को सीयूईटी स्नातक परीक्षा दिल्ली सहित 295 शहरों में हुई। अधिकतर केंद्रों पर बिना किसी बड़ी गड़बड़ी के सुचारू रूप से संपन्न हुई, जबकि कुछ केंद्रों पर परीक्षा देरी से शुरू हुई तो कुछ केंद्रों पर देरी से पहुंचने के कारण कई परीक्षार्थियों के पेपर छूट गए।

 CUET Admission 222: सीयूईटी यूजी एडमिशन के लिए छात्र न हों परेशान, इन  हेल्पलाइन नंबर से ले सकते हैं मदद


रविवार को परीक्षा देकर केंद्र से निकले छात्रों ने प्रश्नपत्र को मध्यम स्तर का बताया। परीक्षार्थियों ने बताया कि गर्मी काफी होने के कारण परेशानी हुई। छात्रों ने पैन कार्ड को वैध पहचानपत्र के रूप में स्वीकार नहीं करने पर अधिकारियों के रवैये की आलोचना की। नीतीश कुमार नामक परीक्षार्थी ने बताया कि प्रमाण के तौर पर पैन कार्ड वैध नहीं कर परीक्षा हॉल में जाने नहीं दिया गया। सीयूईटी का दूसरा संस्करण रविवार को शुरू हुआ, जिसमें 14 लाख से अधिक उम्मीदवार देश भर के विश्वविद्यालयों में स्नातक में प्रवेश के लिए बैठे। इस बार तीन पालियों में परीक्षा कराई गई है।
गाजीपुर में देरी से शुरू : दिल्ली के गाजीपुर विलेज में सीयूईटी यूजी के प्रवेश परीक्षा केंद्र में परीक्षा देरी से शुरू होने से अफरातफरी का माहौल रहा। इस दौरान छात्र और अभिभावक बाहर धूप में परेशान रहे। इस परीक्षा केंद्र पर केमिस्ट्री, विजिस्क्स और मैथ्स में ग्रेजुएशन में एडमिशन पाने के लिए दो पालियों में प्रवेश परीक्षा होनी थीं। दोनों पालियों की परीक्षा में करीब ढाई घंटे की देरी रही। दूसरी पाली की परीक्षा जो करीब तीन बजे शुरू होनी थी, वह छह बजे शुरू हुई और रात 10 बजे तक हुई। इस दौरान काफी हंगामा भी हुआ। गाजियाबाद से आई श्रुति की मां ने बताया कि सुबह से आए हुए हैं, तीन बजे परीक्षा शुरू होनी थी लेकिन शाम को साढ़े पांच बजे भी यह शुरू नहीं हो सकी। उन्होंने कहा कि गर्मी में बुरा हाल था। बच्चे पहले ही थक चुके हैं, ऐसे में उनके प्रदर्शन पर असर पड़ा तो कौन जिम्मेदार होगा। परीक्षा केंद्र पर करीब 200 छात्रों को पेपर देना था।

 


एक घंटे 45 मिनट तक इंतजार : पश्चिमी दिल्ली के प्रशांत विहार स्थित एक परीक्षा केंद्र पर तीसरी पाली की परीक्षा देरी से शुरू हुई। यहां तीन बजे से तीसरी पाली की परीक्षा शुरू होनी थी। करीब तीन बजे परीक्षा केंद्र के बाहर नोटिस लगाया गया कि परीक्षा 4:45 बजे पर शुरू होगी। इस दौरान बच्चे और -अभिभावक परेशान हो गए। करीब पांच बजे यह परीक्षा शुरू हो सकी।
कई छात्र ने नहीं दे पाए परीक्षा : दिल्ली के कई परीक्षा केंद्रों पर समय पर न पहुंचने की वजह से कई छात्रों की परीक्षा छूट गई। दिल्ली के विद्या मन्दिर स्कूल स्थित आर के डिजिटल कंप्यूटर परीक्षा केंद्र पर कई छात्र ऐसे थे जिनकी परीक्षा छूट गई। उनके अभिभावकों का कहना है कि उन्हें परीक्षा केंद्र को खोजने में दिक्कत हुई। हालांकि अभिभावक एनआर एन टी ए की हेल्पलाइन पर कॉल कर दोबारा परीक्षा में शामिल होने की अपील जरूर की। इन छात्रों को मौका देने की बात कही गई है।


- परीक्षा 21 मई से 8 जून तक आयोजित की जाएगी
- देशभर में 14 लाख 99 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे
सीयूईटी स्नातक की पहली पाली 271 शहरों के 447 केंद्रों पर आयोजित की गई।

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post