IGNOU: इग्नू में 4 नए मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन का मौका, किसी भी उम्र के ग्रेजुएट करें आवेदन

 

IGNOU: इग्नू में 4 नए मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन का मौका, किसी भी उम्र के ग्रेजुएट करें आवेदन

 




इंदिरा गांधी खुला विश्वविद्यालय (इग्नू) में जुलाई 2023 सत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। नये सत्र से इग्नू में भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों को लागू कर दिया गया है। इसके तहत मैनेजमेंट के चार नये पीजी डिप्लोमा कोर्स में विशेषज्ञता का मौका मिल रहा है। इनमें ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट और ऑपरेशन मैनेजमेंट विषयों को शामिल किया गया है। किसी भी आयु वर्ग किसी भी क्षेत्र में स्नातक के 50 प्रतिशत अंकों के डिग्री धारक इन कोर्स में नामांकन के लिए 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 Ignou Admission: 4 new management pg diploma courses in IGNOU graduates can  apply - IGNOU: इग्नू में 4 नए मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन का मौका, किसी भी  उम्र के ग्रेजुएट करें आवेदन


एमबीए में ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग मोड से सात कोर्स शुरू किये गये हैं। इसमें ऑन डिमांड परीक्षा की तिथि तय करने का मौका मिलेगा। एनईपी के तहत नये मार्केट डिमांड के आधार पर तैयार मैनेजमेंट के इन कोर्स में मल्टीपल एंट्री-एग्जिट की सुविधा मिलेगी। सात साल के भीतर बीच में पढ़ाई छोड़ने के बाद वहीं से दोबारा शुरू करने का मौका मिलेगा। इन कोर्स में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट के तहत क्रेडिट ट्रांसफर का लाभ मिलेगा।
इग्नू के वरीय क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने कहा कि जुलाई सत्र के तहत मैनेजमेंट क्षेत्र में पीजी डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन फाइनेंशियल मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन ऑपरेशन मैनेजमेंट और पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिंग मैनेजमेंट में स्पेशलाइजेशन का मौका मिल रहा है। इन चारों कोर्स में किसी भी आयु वर्ग और किसी भी क्षेत्र में स्नातक, सीए, कॉस्ट अकाउंटेंसी, सीएस वाले उम्मीदवार एडमिशन के लिए योग्य होंगे। सामान्य वर्ग के लिए स्नातक डिग्री में 50 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग वाले उम्मीदवारों के 45 प्रतिशत अंक होने जरूरी है।

 


एमबीए के एक लाख व एमसीए के 30 हजार सीटों पर नामांकन
इग्नू के वरीय क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने कहा कि एआईसीटीई ने दूरस्थ शिक्षा एवं ऑनलाइन मोड में नामांकन के लिए पांच क्षेत्रों बैंकिंग और वित, विपणन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन और परिचालन प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ एमबीए पाठ्यक्रम में एक लाख सीटों के लिए और एमसीए के लिए 30 हजार सीटों की मंजूरी इग्नू को दी है। शिक्षार्थी दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से नामांकन ले सकते हैं। इसके साथ इग्नू से प्रस्तावित 300 पाठ्यक्रमों में और ऑनलाइन मोड के माध्यम से 43 पाठ्यक्रमों में भी नामांकन छात्र ले सकते हैं। एडमिशन के लिए
https://ignouadmission.samarth.edu.in लिंक पर एवं ऑनलाइन माध्यम से अध्ययन के लिए https://ignouiop.samarth.edu.in का उपयोग कर नामांकन ले सकते हैं।


एससी-एसटी छात्रों को मुफ्त में स्नातक की पढ़ाई
डॉ. अभिलाष नायक ने बताया कि इग्नू में एससी-एसटी श्रेणी के छात्रों का स्नातक के बीए, बीएससी व बीकॉम कोर्स में निःशुल्क नामांकन होगा। नामांकन के समय संबंधित प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। बाकी के अन्य कोर्स के लिए एससी-एसटी छात्रों को कोर्स का निर्धारित शुल्क देना होगा।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post