India Post GDS Recruitment 2023: 10वीं, 12वीं पास के लिए 12828 पदों पर भर्ती, अधिसूचना जारी, ऐसे करें आवेदन

 

India Post GDS Recruitment 2023: 10वीं, 12वीं पास के लिए 12828 पदों पर भर्ती, अधिसूचना जारी, ऐसे करें आवेदन

 

सरकारी नौकरी की तलाश में लगे 10वीं, 12वीं पास महिला-पुरुष अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा मौका आया है। भारतीय डाक विभाग ने देशभर के बेरोजगार 10वीं, 12वीं पास महिला-पुरुष अभ्यर्थियों के लिए ग्रामीण डाक सेवक के 12828 पदों पर रिक्तियो की घोषणा की है। बता दें कि, हाल ही में भारतीय डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस जीडीएस पदों पर सीधी भर्ती हेतु एक नोटिफिकेशन प्रकाशित किया है। जिसके मुताबिक, India Post GDS Recruitment 2023 के लिए योग्य एवं इच्छुक 10वीं, 12वीं पास महिला-पुरुष अभ्यार्थी इंडिया पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर निर्धारित तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते हैं।

 

 Himachal Pradesh Postal Circle Recruitment 2020 How To Apply For GDS |  India Post Recruitment: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का है  जबरदस्त मौका, मेरिट पर होगा सेलेक्शन

12,828 पदों पर भर्ती:

भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवक भर्ती-2023 (India Post GDS Recruitment 2023) के लिए राष्ट्रीय स्तर कुल 12,828 पदों पर अभ्यर्थियों की भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइड indiapost.gov.in पर जाकर इस भर्ती के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आवेदन प्रक्रिया और वेतन:

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए 10वीं, 12वीं पास योग्य एवं इच्छुक महिला-पुरुष अभ्यार्थी इंडिया पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया 22 मई, 2023 से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 जून, 2023 है। भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर जिन महिला-पुरुष अभ्यर्थियों का चयन होगा उन अभ्यर्थियों को केंद्र सरकार द्वारा 7th Pay Commission के आधार पर प्रतिमाह वेतन भुगतान किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता एवं पात्रता:

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए अभ्यार्थी की आयु सीमा 18-25 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं, शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं /12वीं पास होने चाहिए। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट सरकारी नियमों, मानदंडों के अनुसार प्रदान की जाएगी।

आवेदन शुल्क एवं चयन प्रक्रिया:

पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवक भर्ती-2023 के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। हालांकि, ओबीसी, एससी / एसटी वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग द्वारा निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया कि बात करें तो अभ्यार्थी की नियुक्ति मेरिट सूची, मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर की जाएगी। इन सभी में अभ्यार्थियों को सफलता प्राप्त करना अनिवार्य है। अभ्यार्थी ग्रामीण डाक सेवक वैकेंसी चयन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी India Post Office GDS Notification के माध्यम से जान सकते है। 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post