UPSC : सरकारी पदों पर लेटरल एंट्री के तहत 20 पदों पर भर्ती

 

UPSC : सरकारी पदों पर लेटरल एंट्री के तहत 20 पदों पर भर्ती

 


संघ लोक सेवा आयोग ने संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव के पद पर लेटरल एंट्री के तहत 20 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। यूपीएससी ने कहा, "कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से प्राप्त मांग के अनुसार संयुक्त सचिव, निदेशक / उप सचिव के स्तर पर अनुबंध के आधार पर सरकार में शामिल होने के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। "

 सिविल सेवा में लेटरल एंट्री से कितने बने अफसर, कहां हैं तैनातः RTI से  खुलासा - Central government Lateral Entry Civil Services UPSC Lateral Entry  in Civil Services RTI news ntc - AajTak


निम्नलिखित मंत्रालयों और विभागों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं - कृषि और किसान कल्याण, नागरिक उड्डयन, रसायन और पेट्रोकेमिकल, कॉर्पोरेट मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, भारी उद्योग, उच्च शिक्षा, आवास और शहरी मामले कानूनी मामले, उद्योग को बढ़ावा देना और आंतरिक व्यापार, फार्मास्यूटिकल्स और स्कूली शिक्षा और साक्षरता ।
-मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के मुताबिक, 20 पदों में से चार संयुक्त सचिवों के लिए हैं। और 16 निदेशक और उप सचिवों के लिए हैं। संयुक्त सचिव सरकार में सर्वोच्च पद है जिसके लिए पार्श्व प्रवेशी को नियुक्त किया जा सकता है।
2019 के बाद से यह तीसरा मौका है, जब सरकार ने केंद्र में कार्यबल की कमी से निपटने के लिए पार्श्व प्रवेशकों, या निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी नहीं हैं, उनकी भर्ती की प्रणाली शुरू की है। 2019 में, सरकार ने 40 पदों को भरने के लिए घोषणा की थी। बाद में 10 लोगों को ही नियुक्त किया गया था। 2021 के अंत तक 10 पदों में सात व्यक्ति की पदों पर बने रहे।


2021 में यह संख्या बढ़कर 31 हो गई, जब सरकार ने शेष 33 पदों को भरने का प्रस्ताव रखा। लेटरल एंट्रेंस का कार्यकाल तीन साल का होता है, जिसे सरकार के विवेक पर बढ़ाया जा सकता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2021 में उसे जेएस स्तर के पदों के लिए कुल 295 आवेदन, निदेशक स्तर के पर्दों के लिए 1247 आवेदन और उप सचिव स्तर के पदों के लिए 489 आवेदन प्राप्त हुए। "उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र के आधार पर, संघ लोक सेवा आयोग ने साक्षात्कार के लिए 231 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया। साक्षात्कार 27 सितंबर से 8 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किया गया था। इस भर्ती के माध्यम 31 उम्मीदवारों को नियुक्ति किया गया था। सरकार ने 2021 में एक बयान में
कहा।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 


 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post