खेल प्रशिक्षकों के रिक्त पदों पर जल्द होगी भर्ती

 

खेल प्रशिक्षकों के रिक्त पदों पर जल्द होगी भर्ती 

 

लखनऊ। प्रदेश के खेल विकास में आड़े आ रही प्रशिक्षकों (कोच) की कमी को सरकार जल्द दूर करेगी। खेल विभाग द्वारा प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। पहले चरण में 264 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही उप्र लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। 50 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव पहले ही आयोग को भेजा जा चुका है। दोनों प्रस्तावों के आधार पर एकसाथ ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रस्ताव में फिलहाल 16 खेल के लिए प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को प्रदेश में खेल विकास को लेकर कार्ययोजना तैयार करने को कहा था। उन्होंने गांव, ब्लॉक, तहसील, जिला और राज्य स्तर पर खेल की अवस्थापना सुविधाओं के साथ ही कुशल प्रशिक्षकों की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए थे। जबकि सबसे अधिक दिक्कत खेल प्रशिक्षकों की भारी कमी को लेकर हो रही थी। मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में खेल विभाग ने प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की कवायद शुरू की है.

सूत्रों के मुताबिक कुछ दिन पहले ही प्रशिक्षक के 50 पदों पर भर्ती का अधियाचन उप्र लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है। अब और 264 रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। परीक्षण के बाद प्रस्ताव को आयोग को भेज दिया जाएगा। दोनों प्रस्तावों में शामिल रिक्तियों को जोड़कर कुल 314 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया एकसाथ ही शुरू की जाएगी।।



इन 16 खेल के प्रशिक्षकों की होगी नियुक्ति

फुटबॉल, वालीबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, बास्केटबॉल, तैराकी, क्रिकेट, जिमनास्टिक, एथलेटिक्स, कबड्डी, जूडो, कुश्ती, बॉक्सिंग, टेबल टेनिस, तीरअंदाजी और हैंडबॉल ।

लोकसभा चुनाव से पहले होगी भर्ती

सरकार की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले कोच के भर्ती की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए। इसके लिए विभाग को भर्ती का प्रस्ताव भेजने के बाद आयोग से समन्वय करके भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही खेल के जिला स्तरीय अधिकारियों को जरूरत के मुताबिक खेल उपकरणों की व्यवस्था करने को कहा गया है।
 

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

--◆   आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें 

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें👇    

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें👇 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post