दिल्ली में 23 नवंबर से नर्सरी दाखिले की दौड़, क्या है लास्ट डेट, कब आएगी पहली लिस्ट?

 दिल्ली में 23 नवंबर से नर्सरी दाखिले की दौड़, क्या है लास्ट डेट, कब आएगी पहली लिस्ट?




राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में सामान्य श्रेणी के छात्रों के दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 23 नवंबर से शुरू हो जाएगी। शिक्षा निदेशालय की निजी स्कूल शाखा ने बुधवार को शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया। स्कूलों में दाखिले को लेकर आवेदन फॉर्म 23 नवंबर से उपलब्ध होंगे। इसमें कहा गया है कि प्रवेश फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है। दाखिले के लिए सलेक्ट नामों की पहली सूची अगले साल 12 जनवरी को जारी की जाएगी।

इनके लिए अलग आएगी लिस्ट
निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), वंचित समूह (डीजी) के छात्रों और विकलांग बच्चों के लिए अलग से सूची जारी की जाएगी। इनके लिए 25 फीसदी सीटें आरक्षित हैं। 

ये दस्तावेज जरूरी
1- माता-पिता/अभिभावक के नाम पर जारी राशन कार्ड/स्मार्ट कार्ड (जिसमें बच्चे का नाम भी हो)
2- बच्चे या माता-पिता का मूल निवास प्रमाणपत्र
3- माता-पिता में से किसी एक का वोटर आई कार्ड
4- बच्चे या माता-पिता के नाम पर बिजली/टेलीफोन/पानी का बिल या पासपोर्ट
5- माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड/यूआईडी कार्ड

यह है उम्र सीमा
अधिसूचना के अनुसार, नर्सरी में दाखिले के लिए उम्र कम से कम तीन वर्ष, केजी के लिए चार वर्ष और पहली कक्षा के लिए पांच वर्ष होनी चाहिए। स्कूल प्रमुख उम्र में 30 दिन तक की छूट दे सकते हैं। प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और कक्षा-1 को प्रवेश स्तर की कक्षाओं के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इन श्रेणियों में दाखिले के लिए ऊपरी आयु सीमा क्रमशः चार वर्ष से कम, पांच वर्ष से कम और छह वर्ष से कम है।


इन बातों का रखें ध्यान
- नर्सरी कक्षा में दाखिले की उम्र 31 मार्च (दाखिला वर्ष) तक चार वर्ष से कम हो
- केजी में प्रवेश की उम्र 31 मार्च (दाखिला वर्ष) तक पांच वर्ष से कम हो
- पहली कक्षा में दाखिले की उम्र 31 मार्च (दाखिला वर्ष) तक छह वर्ष से कम हो

पंजीकरण शुल्क सिर्फ 25 रुपये
स्कूलों को दाखिला कार्यक्रम अपनी वेबसाइट पर अपलोड और नोटिस बोर्ड पर लगाने होंगे। निजी स्कूल आवेदन के लिए अभिभावकों से 25 रुपये से अधिक पंजीकरण शुल्क नहीं ले सकते हैं। स्कूल में आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है।

20 नवंबर तक मानदंड अपलोड करने होंगे
सर्कुलर के अनुसार, स्कूलों को 20 नवंबर तक दाखिले से जुड़े मानदंड और प्वाइंट निदेशालय की वेबसाइट https://www.edudel.nic.in पर अपलोड करने होंगे। चयनित बच्चों की पहली सूची 12 जनवरी और दूसरी सूची 29 जनवरी को जारी की जाएगी। प्रवेश की पूरी प्रक्रिया मार्च में समाप्त होगी। अभी आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस), वंचित वर्ग (डीजी) और विशेष आवश्यकता वाले बच्चे (सीडब्ल्यूएसएन) श्रेणी की सीटों के लिए दाखिला कार्यक्रम जारी नहीं किया गया।

निगरानी सेल रखेगी निगाह
अधिसूचना में कहा गया है कि पहली सूची जारी होने के बाद, स्कूल 13 जनवरी से 22 जनवरी तक अभिभावकों के सवालों का जवाब दे सकते हैं। माता-पिता मैन्युअल आवेदन के माध्यम से आयु में छूट के लिए स्कूल प्रमुख/प्रिंसिपल से संपर्क कर सकते हैं। शिक्षा निदेशालय ने यह भी निर्देश दिया है कि हर जिले में जिला उप निदेशक की अध्यक्षता में एक निगरानी सेल का गठन किया जाना चाहिए।

क्या काम करेगी निगरानी सेल
दाखिले से जुड़ी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए जिला उप निदेशक की अध्यक्षता में निगरानी सेल की जिम्मेदारी स्कूलों द्वारा मानदंड अपलोड कराने से लेकर बच्चे को दाखिला के लिए आवंटित होने वाले प्वाइंट तथा दाखिला सुनिश्चित कराना होगा। शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www.edudel.nic.in पर आने वाली शिकायतों का निवारण भी करना होगा।

देनी होगी सीटों की जानकारी
सभी निजी गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूलों को प्रवेश स्तर की सभी कक्षाओं की सीटों की उपलब्धता की जानकारी निदेशालय की वेबसाइट के मॉड्यूल पर घोषित करनी होगी।

ड्रॉ की वीडियोग्राफी होगी
दाखिले को लेकर ड्रॉ का आयोजन अभिभावकों की उपस्थिति में पारदर्शिता के साथ होगा। इसके लिए स्कूल वेबसाइट, ई-मेल और नोटिस बोर्ड के माध्यम से कम से कम दो दिन पहले सूचित करेंगे। ड्रॉ की वीडियोग्राफी होगी। बॉक्स में ड्रॉ के लिए पर्ची डालने से पहले उसको अभिभावकों को दिखाना होगा।

स्कूल डोनेशन नहीं मांग सकेंगे
स्कूल अभिभावकों से डोनेशन/कैपिटेशन फीस नहीं मांग सकेंगे। अगर कोई स्कूल ऐसा करता है तो उसके खिलाफ दंडनीय कार्रवाई की जाएगी। साथ ही, अभिभावकों के लिए दाखिले को लेकर प्रॉस्पेक्टस की खरीद अनिवार्य नहीं है।

अभिभावकों और स्कूलों को मुश्किल नहीं होगी
दिल्ली में निजी स्कूलों की एक्शन कमेटी अनएडेड रिकॉग्नाइज्ड प्राइवेट स्कूल के अध्यक्ष भरत अरोड़ा ने कहा कि निदेशालय ने सही समय पर दाखिला कार्यक्रम जारी किया है। इससे अभिभावकों और स्कूलों को कोई मुश्किल नहीं होगी। एनसीआर के निजी स्कूलों में नवंबर से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर







Post a Comment

Previous Post Next Post