ALLAHABAD UNIVERSITY :: इस बार बीएससी के लिए भी नहीं मिल रहे अभ्यर्थी , पिछले साल जहां 100 फीसदी हुआ था प्रवेश, वहीं इस बार आधी सीटें खाली , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 ALLAHABAD UNIVERSITY :: इस बार बीएससी के लिए भी नहीं मिल रहे अभ्यर्थी , पिछले साल जहां 100 फीसदी हुआ था प्रवेश, वहीं इस बार आधी सीटें खाली , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 


 

 इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि के संघटक महाविद्यालयों में 20 अक्तूबर तक प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होनी हैं और इस बार बीएससी में भी प्रवेश के लिए अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं। यह हालत तब है, जब अभ्यर्थियों के लिए इविवि की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में शामिल होने की अनिवार्यता हटा ली गई है।

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज (एडीसी) में बीएससी मैथ्स की 174 सीटें हैं, जिनमें से अब 50 फीसदी ही भरी हैं। कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि इस बार बीएससी में भी प्रवेश की गति काफी धीमी है। बीए में प्रवेश की हालत ज्यादा खराब है, लेकिन बीएससी में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों का न मिलना ज्यादा चिंताजनक है।


बीएससी की आधी सीटें अब तक खाली हैं। प्रयास यही होगा कि दो दिनों में कटऑफ काफी नीचे लाकर किसी तरह प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाए वहीं, एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. लालिमा सिंह के अनुसार कॉलेज में बीएससी मैथ्स की आठ सीटें अब भी खाली हैं छात्राएं प्रवेश के लिए कॉलेज में संपर्क कर सकती हैं।

एसएस खन्ना में पिछले साल तक बीएससी की सीटें दाखिले की खिड़की खुलते ही भर जातीं थीं, लेकिन इस बार छात्राओं को बुलाना पड़ रहा है। ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में सीयूईटी में शामिल अभ्यर्थियों के साथ सीयूईटी न देने वाले अभ्यर्थियों को भी प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की छूट दी गई, इसके बावजूद तीन सौ अभ्यर्थी पहुंचे, जबकि उम्मीद थी कि यह संख्या दोगुनी होगी।

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ. मनोज कुमार दुबे ने बताया कि बीएससी की 10 फीसदी सीटें खाली रह गई हैं। कॉलेज में बीएससी बायो की 172 सीटें और बीएससी मैथ्स की 300 से अधिक सीटें हैं। वहीं, श्याम प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय में बीएससी की 150-150 सीटें हैं, जिनमें से 50-50 सीटें ही अब तक भरी हैं। सीयूईटी में शामिल होने की अनिवार्यता हटाने के बाद भी प्रवेश की स्थिति में कोई सुधार नहीं है।

कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ. रमेश सिंह का कहना है कि बीएससी की आधे से अधिक सीटें खाली हैं। अभ्यर्थियों के पास मौका है और वे सीधे मेरिट के आधार पर प्रवेश ले सकते हैं। सीएमपी डिग्री कॉलेज में बीएससी की सीटें तो तकरीबन भर गई हैं, लेकिन बीए की हालत अच्छी नहीं है। प्राचार्य प्रो. अजय प्रकाश खरे ने बताया कि कॉलेज में बीए की 3600 सीटें हैं, जिनमें से 2000 सीटें अब भी खाली पड़ी हैं।


🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर







Post a Comment

Previous Post Next Post