साप्ताहिक करंट अफेयर्स क्विज : 06 नवम्बर से 12 नवम्बर २०२३ , पढ़े और करे अपने प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए तैयारी पुख्ता

 साप्ताहिक करंट अफेयर्स क्विज  : 06 नवम्बर से 12 नवम्बर २०२३ , पढ़े और करे अपने प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए तैयारी पुख्ता 



1. यूनेस्को ने हाल ही में भारत के किस शहर को 'संगीत का शहर' घोषित किया?

(a) वाराणसी 

(b) जयपुर 

(c) लखनऊ 

(d) ग्वालियर


2. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया' के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) वेंकट राव रेड्डी 

(b) राजेन्द्र सिंह भल्ला 

(c) वेंकट नागेश्वर चलसानी 

(d) उर्जित पटेल


3. हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के किस जहाज को सेवामुक्त कर दिया गया है?

(a) 'सागर शक्ति' 

(b) 'संग्राम'

(c) 'प्रबल' 

(d) 'अचल' 


4. हाल ही में भारत के महासर्वेक्षक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) राजीव कपूर 

(b) अजय सिंह 

(c) विनय अवस्थी 

(d) हितेश कुमार एस मकवाना


5. भारत ने हाल ही में कम दूरी की किस बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया?

(a) 'त्रिशूल' 

(b) 'प्रलय'  

(c) 'नाग' 

(d) 'पृथ्वी'  


6. केंद्रीय जांच ब्यूरो के संयुक्त निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?  

(a) सैयद अकबरुद्दीन

(b) अरिंदम बागची

(c) वी चंद्रशेखर 

(d) टी नागेश्वर 


7. वनडे विश्वकप इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज कौन बने है?

(a) विराट कोहली 

(b) डेविड वार्नर 

(c) सूर्यकुमार यादव  

(d) ग्लेन मैक्सवेल


8. किस राज्य सरकार ने हाल ही में 'प्रोजेक्ट डॉल्फिन' को लागू करने का आदेश जारी किया है?

(a) महाराष्ट्र

(b) बिहार 

(c) मध्य प्रदेश 

(d) तमिलनाडु 


9. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का नया सदस्य कौन सा देश बना है?

(a) कनाडा 

(b) केन्या 

(c) साउथ अफ्रीका 

(d) चिली 


10. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब किस टीम ने जीता?

(a) उत्तर प्रदेश 

(b) बिहार 

(c) पंजाब

(d) बड़ौदा 


उत्तर:-


1. (d) ग्वालियर


यूनेस्को द्वारा मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर को "संस्कृति और रचनात्मकता के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता" के लिए 'संगीत का शहर' (City of Music) घोषित किया गया है. यूनेस्को ने ग्वालियर शहर को यूनेस्को के क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में जोड़ा है.  इस नेटवर्क में शामिल होने वाले 55 नए शहरों में केरल का कोज़िकोधे भी शामिल है.


2. (c) वेंकट नागेश्वर चलसानी 


भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक वेंकट नागेश्वर चलसानी को एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के नए मुख्य कार्यकारी के रूप में नियुक्त किया गया है. यह घोषणा एनएस वेंकटेश के कार्यकाल के अंत के बाद हुई, जिन्होंने तीन-तीन साल के लगातार दो कार्यकाल पूरे किए. एएमएफआई की स्थापना साल 1995 में की गयी थी, इसका मुख्यालय मुंबई में है.   


3. (b) 'संग्राम' 


हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के संग्राम (Sangram) जहाज को गोवा के मोरमुगाओ पोर्ट अथॉरिटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सेवामुक्त कर दिया गया. इस जहाज को 14 फरवरी, 1996 को भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव द्वारा गोवा में कमीशन किया गया था और यह कमांडर कोस्ट गार्ड क्षेत्र (पश्चिम) की परिचालन कमान के तहत मुंबई में तैनात था. 


4. (d) हितेश कुमार एस मकवाना


केंद्र सरकार ने हाल ही में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हितेश कुमार एस मकवाना को भारत का महासर्वेक्षक नियुक्त किया है. तमिलनाडु कैडर के 1995 बैच के आईएएस अधिकारी मकवाना वर्तमान में गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं. भारत के महासर्वेक्षक भारतीय सर्वेक्षण विभाग के प्रमुख होते हैं, जो भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक विभाग है.


5. (b) 'प्रलय'  


भारत ने हाल ही में ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से सतह से सतह पर मार करने वाली कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (SRBM) 'प्रलय' का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है. 'प्रलय' 350-500 किमी की कम दूरी की, सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है, जिसकी भार क्षमता 500-1,000 किलोग्राम है. 


6. (c) वी चंद्रशेखर 


केंद्र सरकार ने वी चंद्रशेखर को पांच साल के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में संयुक्त निदेशक के पद पर नियुक्त किया है. वी चंद्रशेखर 2000-बैच के गुजरात-कैडर भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी है. उन्होंने सीबीआई में पुलिस अधीक्षक और उप महानिरीक्षक के रूप में भी काम किया है. 


7. (d) ग्लेन मैक्सवेल


ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है. अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एक मैच में मैक्सवेल ने यह उपलब्धि हासिल की. मैक्सवेल का 201* का स्कोर वनडे की दूसरी पारी में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर भी है. मैक्सवेल पुरुष वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले गैर-सलामी बल्लेबाज भी बन गए है.   


8. (d) तमिलनाडु 


हाल ही में, तमिलनाडु सरकार ने भारत सरकार के वन्यजीव आवास कार्यक्रम के एकीकृत विकास के तहत 'प्रोजेक्ट डॉल्फिन' (Project Dolphin) को लागू करने का आदेश जारी किया. इसे 2023-2024 के दौरान 8.13 करोड़ रुपये की लागत से लागू किया जाएगा. इसके तहत 60% राशि केंद्र सरकार देगी, वहीं शेष लागत राज्य सरकार वहन करेगी.


9. (d) चिली 


दक्षिण अमेरिकी देश चिली अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) का 95वां सदस्य बन गया है. आईएसए 120 से अधिक हस्ताक्षरकर्ता देशों का गठबंधन है. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना भारत और फ्रांस के संयुक्त प्रयास के रूप में की गई थी. वर्तमान में, 116 देश ISA फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षरकर्ता हैं.


10. (c) पंजाब


पंजाब की क्रिकेट टीम ने बड़ौदा की टीम को हराकर पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है. पंजाब की ओर से अनमोलप्रीत सिंह ने शानदार प्रदर्शन किया. अनमोलप्रीत सिंह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में शतक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन गए है. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी भारत में एक घरेलू T-20 क्रिकेट चैंपियनशिप है, जिसे BCCI द्वारा आयोजित कराया जाता है.


🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर


Post a Comment

Previous Post Next Post