रोजगार के आकड़े :: नौ साल में पांच लाख युवाओं को रेलवे में नौकरी मिली , ■ गत वर्ष 1.5 लाख लोगों की रेलवे में नियुक्ति दी गई , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

रोजगार के आकड़े :: नौ साल में पांच लाख युवाओं को रेलवे में नौकरी मिली , ■ गत वर्ष 1.5 लाख लोगों की रेलवे में नियुक्ति दी गई , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





भारतीय रेल 2014 से अब तक पांच लाख लोगों को नौकरी दे चुकी है। इनमें गत वर्ष 1.5 लाख युवाओं की रेलवे में नियुक्ति दी गई है। इसके लिए विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें 2.37 करोड़ अभ्यिर्थियों ने हिस्सा लिया था। इतना ही नहीं रेलवे के कई सार्वजनिक उपक्रमों में तकनीकी व गैर तकनीक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है।

रेलवे के आंकड़ों के अनुसार ओवर हेड इलेक्ट्रिफिकेशन (ओएचई), रेल लाइनों, सिग्नल सिस्टम, रेलवे स्टेशन पुनर्विकास, सहित विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों में सीधेतौर पर प्रतिवर्ष 10 लाख कामगार-श्रमिकों को काम दिया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार एक किलोमीटर रेल लाइन बिछाने में सालाना 33,000 मानव श्रम दिवस की आवश्यकता होती है। रेलवे ने पिछले एक साल में 5600 किलोमीटर लंबी रेल लाइनों को बिछाया है। इस प्रकार केवल रेल लाइन बिछाने के कार्य में सालाना पांच लाख लोगों को रोजगार मिला है।

इसके अलावा हेड इलेक्ट्रिफिकेशन (ओएचई), सिग्नल सिस्टम, रेलवे स्टेशन पुनर्विकास, सहित विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों लगे कामगारों- श्रमिकों को जोड़ा जाए तो यह संख्या 10 लाख होती है। 2004-2014 के दौरान रेलवे में 411000 युवाओं का नौकरी मिली।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर



Post a Comment

Previous Post Next Post