क्रेट-2023 में पंजीकरण के लिए आज मिलेगा आखिरी मौका , 1170 सीटों के लिए छह हजार पंजीकरण, 3800 ने जमा की फीस

क्रेट-2023 में पंजीकरण के लिए आज मिलेगा आखिरी मौका , 1170 सीटों के लिए छह हजार पंजीकरण, 3800 ने जमा की फीस



 

प्रयागराज विश्वविद्यालय की संयुक्त प्रवेश परीक्षा क्रेट-2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज पूरी हो जाएगी। मंगलवार तक 6000 पंजीकरण हो चुके हैं और 3800 ने शुल्क जमा कर दिया है। आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाने को लेकर इवि प्रशासन ने अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। हालांकि, कम आवेदनों की संख्या की वजह से तिथि बढ़ाने की संभावना से इन्कार भी नहीं किया है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने 51 विषयों में पीएचडी की 1148 सीटों पर प्रवेश के लिए क्रेट-2023 की अधिसूचना जारी की थी। बाद में इलाहाबाद डिग्री कालेज और श्याम प्रसाद मुखर्जी डिग्री कालेज में चार विषयों की 22 सीटें बढ़ गई। इलाहाबाद डिग्री कालेज ने मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग में दो, संस्कृत में छह और

दर्शनशास्त्र में चार सीटें और जुड़ी है। इसके साथ एसपीएम में दर्शनशास्त्र में चार और प्राचीन इतिहास में चार सीटें जुड़ी है। इवि प्रशासन ने 1170 सीटों ( 733 विश्वविद्यालय में और कालेजों में 437 सीटों) के लिए आवेदन मांगे थे। इस बार तीन विदेशी भाषाओं के साथ एक्सपेरीमेंटल मिनरोलाजी एंड पेट्रोलाजी तथा गांधी एवं शांति अध्ययन में पीएचडी शुरू कराई थी। पिछले वर्ष 735 सीटों के लिए 6000 ने प्रवेश परीक्षा दी थी। इस बार 1170 सीटें हैं पर पंजीकरण की संख्या कम है।

हिंदी में विधि पुस्तकों का प्रकाशन आवश्यक

विधि पुस्तकों के प्रकाशन में प्रयागराज देश का अग्रणी जिला है। फिर भी अफसोस जनक है कि यहां हिंदी में विधि पुस्तकों का प्रकाशन नहीं हो रहा है। यह हालत तब है जब इसी जिले में सर्वाधिक संख्या अधिवक्ता, न्यायाधीशगण, विधिवक्ता और विधि के विद्यार्थियों की है। यह बातें विधि साहित्यकार डा. शैलेंद्र अवस्थी ने विधि प्रकाशकों स्वीट एंड साफ्ट पब्लिकेशन और स्काई लाइन पब्लिकेशन के पुस्तक बिक्री केंद्रों पर लक्ष्मी-गणेश पूजन के दौरान कहीं। डा. शैलेंद्र ने कहा कि विधि पुस्तकों के प्रकाशक इस बारे में विचार करें कि विधि पुस्तकों का प्रकाशन हिंदी में भी हो। 

बुधवार तक फीस जमा करने वाले छात्रों का आंकड़ा नहीं बढ़ा तो इवि बढ़ा सकता है तिथि


🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

Post a Comment

Previous Post Next Post