जेईई मेन 2024: जनवरी सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की विंडो ओपन , 13 भाषाओं में होगी परीक्षा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 30 नवंबर तक आवेदन मांगे

जेईई मेन 2024: जनवरी सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की विंडो ओपन , 13 भाषाओं में होगी परीक्षा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 30 नवंबर तक आवेदन मांगे



 


इंजीनियरिंग दाखिले की जेईई मेन (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) 2024 के जनवरी सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की विंडो ओपन हो गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इसके लिए 30 नवंबर तक आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को इस दिन तक आवेदन के साथ-साथ ऑनलाइन फीस भी जमा करनी होगी परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी समेत 13 भारतीय भाषाओं में 24 जनवरी से एक फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी।

 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वरिष्ठ निदेशक डॉ. साधना पराशर की ओर से छात्रों के नाम इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है। इसमें लिखा है कि जेईई मेन 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो बुधवार रात से ओपन कर दी गई है। इच्छुक उम्मीदवारों को 30 नवंबर तक आवेदन पत्र भरने का मौका मिलेगा।

 जेईई मेन 2024 के दो पेपर होंगे। पेपर एक बीई या बीटेक का होगा जबकि पेपर दो बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

दो सत्रों में होगी परीक्षा जेईई मेन 2024 की कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। जनवरी सत्र की परीक्षा 24

जनवरी से लेकर एक फरवरी तक आयोजित की जाएगी। जबकि अप्रैल सत्र की परीक्षा एक अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच आयोजित होगी। छात्र चुनेंगे सत्र का विकल्प : छात्रों को आवेदन पत्र में जनवरी और अप्रैल दोनों सत्रों में से अपनी पसंद के आधार पर विकल्प चुनना होगा। उसके आधार पर उससे परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना पड़ेगा।

महत्वपूर्ण बिंदु

उम्मीदवार जेईई मेन 2024 के लिए सिर्फ ऑनलाइन मोड से आवेदन पत्र भर सकते हैं। उन्हें ऑफलाइन या कोई अन्य विकल्प नहीं दिया जाएगा।

एक उम्मीदवार सिर्फ एक ही आवेदन पत्र भर सकता है। कोई भी छात्र किसी भी तरीके से एक से अधिक आवेदन पत्र नहीं भर सकता है। यदि कोई उम्मीदवार धोखे से एक से अधिक आवेदन पत्र भरता है तो उसके सभी आवेदन पत्र रद्द कर दिए जाएंगे।

# एनटीए वेबसाइट पर उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र के साथ नियम व शर्तें भी अपलोड कर दी गई हैं। निर्देशों का पालन नहीं करने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित किया जाएगा।

■ आवेदन पत्र भरने के दौरान छात्रों को ई-मेल, घर का पता, मोबाइल नंबर अपना और अभिभावकों का भर सकते हैं। इसमें किसी प्रकार की गलती न करें। क्योंकि परीक्षा से लेकर रिजल्ट आने तक सभी जानकारियां उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर भेजे जाएंगे।

🔥 सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर

:


Post a Comment

Previous Post Next Post